देखें वीडियो : केजीएमयू में कोरोना वायरस के मरीजों के उपचार की ट्रेनिंग 

-गंभीर होने की स्थिति में आईसीयू में किस तरह करनी है देखभाल

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। आजकल फैले कोविड-19 कोरोना वायरस के मद्देनजर जहां बचाव को लेकर बरती जाने वाली साव‍धानियों की जानकारी दी जा रही है वहीं किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी का पल्‍मोनरी एंड क्रिटिकल विभाग स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ताओं को ऐसे सीरियस मरीजों की आईसीयू में किस प्रकार उपचार करना है, इसकी ट्रेनिंग भी दी जा रही है।

विभागाध्‍यक्ष डॉ वेद प्रकाश ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन द्वारा चीन से फैले कोविड -19 वायरस के बाद से ग्‍लोबल इमरजेंसी घोषित कर दी गयी है। इसके बाद से देश भर में इससे निपटने की तैयारियों के तहत पल्‍मोनरी एंड क्रिटिकल केयर विभाग स्थि‍त आरआईसीयू (रेस्‍पाइरेटरी इंटेन्सिव केयर यूनिट) में पिछले एक माह से हेल्‍थ वर्कर्स को कोरोना वायरस से ग्रस्‍त मरीजों की किस प्रकार देखभाल की जायेगी, तथा इसके साथ ही खुद की और दूसरे स्‍वस्‍थ व्‍यक्तियों के स्‍वास्‍थ्‍य का बचाव करते हुए क्‍या-क्‍या कदम उठाने हैं, की भी जानकारी दी जा रही है।

इस बारे में डॉ वेद प्रकाश ने वीडियो कैमरे पर बताया कि कोरोना वायरस के मरीजों के लिए तैयार किये गये आईसीयू बेड पर हेल्‍थ वर्कर्स को मैनिकिन (पुतले) पर प्रशिक्षण के साथ ही अन्‍य सावधानियां बरतने की सलाह दी जा रही है।

देखें वीडियो