Sunday , July 18 2021

मेरठ में लंदन से लौटे तीन लोगों की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने के बाद हड़कम्‍प

-लंदन से लौटे तीन सदस्‍यों के अलावा परिवार के तीन व पड़ोस के परिवार के 9 लोगों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव

-महानिदेशक ने कहा, कोविड के नये स्‍ट्रेन के वायरस की पुष्टि के लिए सैम्‍पल भेजे जायेंगे नयी दिल्‍ली

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश के मेरठ में लंदन से आये एक परिवार के तीन लोगों में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाये जाने के बाद स्‍वास्‍थ्‍य महकमे में हड़कम्‍प मच गया है, अब इन लोगों के सैम्‍पल नयी दिल्‍ली टेस्‍ट के लिए भेजे जायेंगे जहां से यह पुष्टि होगी कि इन लोगों में पाया गया कोरोना वायरस कोविड के नये स्‍ट्रेन वाला है अथवा नहीं। इन लोगों की रिपोर्ट शुक्रवार रात को आयी है। सीएमओ डॉ अखिलेश मोहन ने ‘सेहत टाइम्‍स’ को बताया कि तीनों लोगों के नमूनों को नयी स्‍ट्रेन के कोरोना वायरस की पुष्टि के लिए नयी दिल्‍ली की डेडीकेटेड लैब भेजा जायेगा।

आपको बता दें कि यूनाइटेड किंगडम तथा दूसरे यूरोपियन यूनियन के देशों में कोविड के नए वायरस के केस पाये गये हैं। इसके बाद ही अन्‍य देशों की भांति भारत में भी यूके की उड़ानों पर जहां रोक लगायी है वहीं बीते एक माह के अंदर यूके से लौटे यात्रियों की निगरानी और जांच के लिए निर्देश जारी किये गये हैं। इसके अनुसार 23 नवम्‍बर से 8 दिसम्‍बर के बीच लौटे यात्रियों के स्‍वास्‍थ्‍य पर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को 28 दिन तक निगरानी रखने को कहा गया है और 9 दिसम्‍बर के बाद आये यात्रियों का अनिवार्य रूप से आरटीपीसीआर विधि से कोविड टेस्‍ट करने को कहा गया है।

इसी क्रम में मेरठ के टीपी नगर में लंदन से आने वाले एक परिवार के 3 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। शुक्रवार रात आई पॉजिटिव रिपोर्ट के बाद प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ है। सूचना लखनऊ पहुंचने पर यहां भी स्‍वास्‍थ्‍य महकमे में सक्रियता और बढ़ गयी है। इस बारे में महानिदेशक चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य डॉ डीएस नेगी ने बताया कि सभी आवश्‍यक कदम उठाये जा रहे हैं। मेरठ में लंदन से आये परिवार में कोरोना पॉजिटिव पाये गये लोगों के नमूने नयी दिल्‍ली की डेडीकेटेड लैब में भेजकर यह पुष्टि की जायेगी कि यह कोविड वायरस नयी स्‍ट्रेन वाला है अथवा नहीं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मेरठ के टीपी नगर में एक दंपति अपने दो बच्चों के साथ लंदन से बीती 14 दिसम्‍बर को आया है। जब इनकी जांच की गयी तो आयी रिपोर्ट में दंपति व एक बच्‍चा पॉजिटिव पाया गया है। यही नहीं, पता चला है कि युवक के माता-पिता व भाभी की रिपोर्ट भी पाजिटिव आई है। इसके अलावा पड़ोस में रहने वाले परिवार के भी नौ सदस्य संक्रमित मिले हैं। ऐसी आशंका जतायी जा रही है कि यह कोरोना की दूसरी स्‍ट्रेन का संक्रमण तो नहीं, इसी बात की पुष्टि पुणे से की जानी है।  रात में ही जिलाधिकारी के. बालाजी ने मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं।

सीएमओ डॉ अखिलेश मोहन ने ‘सेहत टाइम्‍स’ को बताया कि तीनों लोगों के नमूनों को नयी स्‍ट्रेन के कोरोना वायरस की पुष्टि के लिए नयी दिल्‍ली की डेडीकेटेड लैब भेजा जायेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com