Wednesday , October 11 2023

कोरोना को हरा चुके जीआरपी के तीन जवानों ने दान किया प्‍लाज्‍मा

-केजीएमयू को दान में मिले प्‍लाज्‍मा की संख्‍या पहुंची 14

-कोरोना मरीज के इलाज में काम आता है यह प्‍लाज्‍मा

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग को आज दान में तीन और प्‍लाज्‍मा मिले हैं,  इस प्रकार केजीएमयू को अब तक 14 प्‍लाज्‍मा दान में मिल चुके हैं। ज्ञात हो यह प्लाज्मा कोविड-19 संक्रमित रह चुके मरीजों के ठीक होने के पश्चात उन्हीं के द्वारा दान किया जाता है तथा इस प्लाज्मा का उपयोग कोविड-19 के मरीजों के उपचार में किया जाता है। 

यह जानकारी देते हुए केजीएमयू के ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की विभागाध्‍यक्ष डॉक्टर तूलिका चंद्रा ने बताया कि विभाग को आज 12वां, 13वां और 14वां प्‍लाज्‍मा मिला है। जीआरपी के 3 जवानों कमलेश मौर्य, तेजिंदर सिंह तथा सोनू कुमार ने आज विभाग में आकर स्वेच्छा से अपना प्लाज्मा दान किया। इससे उपचार के बारे में पूछने पर उन्‍होंने बताया कि प्‍लाज्‍मा में भी मरीज की ग्रुप मैचिंग होना जरूरी है, एक ही ग्रुप का प्‍लाज्‍मा उसी ग्रुप के मरीज को चढ़ाया जाता है। उन्‍होंने कहा कि मान लीजिये मरीज बी पॉजिटिव है, और हमारे पास प्‍लाज्‍मा तो है लेकिन वह ए पॉजिटिव का है तो ऐसे में वह प्‍लाज्‍मा उस मरीज के लिए नहीं उपयोग किया जा सकता है। इसलिए जरूरी है कि लोगों विशेषकर कोविड-19 से ठीक हो चुके मरीजों के अंदर इस बात की जागरूकता पैदा की जाये कि उनके दिये प्‍लाज्‍मा से किसी दूसरे सं‍क्रमित मरीज को जिन्‍दगी मिल सकती है।

डॉ तूलिका ने बताया कि धीरे-धीरे लोगों में जागरूकता आ रही है, आज जिन तीन जीआरपी के जवानों ने प्‍लाज्‍मा दान किया है उन्‍हें इसके लिए प्रेरित करने का श्रेय इनके कैप्‍टन सौनित्र यादव को जाता है। इसके लिए तीनों दानकर्ताओं के साथ ही सौनित्र यादव भी प्रशंसा के पात्र हैं।