Wednesday , October 11 2023

केजीएमयू में भर्ती तीन कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत

-लखनऊ में मिले सात नये कोरोना सं‍क्रमित, तीन अस्‍पतालों को भी आंशिक रूप से किया गया बंद

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो   

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना मरीजों की संख्या का बढ़ना लगातार जारी है, बुधवार को शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सात नये मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है, वहीं केजीएमयू में तीन संक्रमित मरीजों की मौत हो गई। जबकि शहर के तीन अस्पतालों को सील कर दिया गया है, जहां पर कोरोना मरीज इलाज करा रहे थे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.नरेन्द्र अग्रवाल के अनुसार डालीगंज में तीन मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है, जिसके बाद उक्त क्षेत्र को नया कंटेंन्मेंट जोन बनाने के निर्देश दिये जा चुके हैं। इसके अलावा गोमती नगर के विनम्र खंड, चिनहट, अमीनाबाद, चौक व एचएएल इंदिरा नगर व पार्क रोड पर रहने वाले एक-एक मरीज में संक्रमण की पुष्टि हुई है। डॉ.अग्रवाल ने बताया कि संक्रमित मरीजों के परिवारीजनों के सैंपल एकत्र कर लिये गये हैं, साथ ही संपर्कियों की सूची तैयार कर, आइसोलेट रहने के निर्देश दे दिये गये हैं। संपर्कियों के 5 दिनों बाद, जांच कराई जायेगी। साथ ही उन्होंने बताया कि आज 5 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है।

केजीएमयू में तीन कोरोना मरीजों की मौत

केजीएमयू में बुधवार को तीन कोरोना ग्रस्त मरीजों की मृत्यु हो गई। तीनो ही मरीज बुजुर्ग और कई बीमारियों से ग्रस्त थे। इनमें से दो मरीज लखनऊ के हैं, एक गोंडा का है। गोंडा के साबगंज निवासी 70 बुजुर्ग की मौत के अलावा राजधानी के सहादतगंज निवासी बुजुर्ग और मौलवी गंज निवासी बुजुर्ग महिला की मृत्यु हुई है।

केजीएमयू के प्रवक्ता डॉ.सुधीर सिंह ने बताया कि 60 वर्षीय बुजुर्ग को 15 जून को कोरोना वार्ड में भर्ती किया गया था, रोगी के फेफड़ों में झिल्ली में पानी भरा था, इसके प्‍ल्‍यूरल इफ्यूजन बीमारी कहते हैं, हालत अत्यंत गंभीर थी, संभावना थी कि कैंसर की वजह से पानी भरा होगा। इलाज उपलब्ध कराया गया मगर आज 17 जून को मृत्यु हो गई। वहीं मौलवी गंज निवासी 70 वर्षीय महिला के सम्बन्ध में बताया कि उन्हें 16 जून यानि मंगलवार को ही भर्ती किया गया था। हाई बीपी की समस्या थी, सांस लेने में दिक्कत थी और किडनी फेल्योर में चली गई। अंतत: इनकी भी आज 17 जून को कोरोना वार्ड में मृत्यु हो गई। पूर्ण प्रोटोकॉल के अनुसार शवों के अंतिम संस्कार की कार्रवाई की जा रही है।

तीन निजी अस्पताल अगले 24 घंटे के लिए बंद

राजधानी के तीन निजी अस्पताल की कुछ यूनिटों को अगले 24 घंटे के लिए बंद कर दिया गया है। इन अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज हुआ था। मरीज के संपर्क में आए डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की सूची तैयार की जा रही है। सभी के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जाएंगे।

डिप्टी सीएमओ डॉ अनूप श्रीवास्तव ने बताया कि गोमतीनगर स्थित डिवाइन हार्ट हॉस्पिटल, फैजाबाद रोड स्थित सुषमा हॉस्पिटल और एचएएल हॉस्पिटल को बंद किया गया है। यहां उन मरीजों का इलाज किया गया जिनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। जिसके बाद सीएमओ के आदेश के बाद जिस हिस्से में मरीज को रखा गया था उसे बंद कर दिया गया है। सेनेटाइज कराने के साथ अगले 24 घंटे के लिए वह एरिया बंद रहेगा। वहीं मरीज के संपर्क मे आये लोगों की जानकारी मांगी गई है। इसके साथ उनको क्वारेंटाइन में रहने के लिए कहा गया है।