जवान को बूढ़ा तो बुजुर्ग महिला को बना दिया जवान

-देशविदेश के स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य विशेषज्ञों का लखनऊ में लगा जमावड़ा
फर्क देखिये पहले और बाद में, आमोद दोषी ने इन बुजुर्ग महिला को बना दिया जवान

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य का संगम आज रविवार को यहां गोमती नगर स्थित होटल हिल्‍टन गार्डेन इन में हुआ। मकसद था शरीर के अंदर और बाहर की सुंदरता को निखारना। मौका था ऑल इंडिया कॉस्‍मे‍टोलॉजिस्‍ट्स एंड ब्‍यूटीशियंस एसोसिएशन (ए.आई.सी.बी.ए.) अर्थात् सौंदर्य-मित्र का ‘‘स्वास्थ्य एंव सौन्दर्य’’ पर 18वां वार्षिकोत्सव के आयोजन का। इस मौके पर देश-विदेश से आये हुये लगभग 250 अति विशिष्ट एवं विशिष्ट चिकित्सक-गण, प्लास्टिक सर्जन, सौन्दर्य विषेषज्ञ एवं फिटनेस विशेषज्ञों ने अपनी विशिष्‍टता से इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को अपनी कला का प्रदर्शन कर प्रशिक्षण दिया।

बायें इस 30 वर्षीय हैंडसम जवान को आमोद दोषी ने बना दिया 70 वर्ष का बुजुर्ग (दाहिने बीच में)

समारोह की शुरुआत उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलित कर विशिष्ट अतिथि कुलपति के.जी.एम.यू. के प्रो0 एम.एल.बी. भट्ट द्वारा किया गया। उन्‍होंने अपने सम्‍बोधन में कहा कि ए.आई.सी.बी.ए. जैसी अंतरराष्‍ट्रीय संस्‍था अपने आप में अकेली है जो स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य को सम्मिलित कर समाज को नयी दिशा देने का कार्य कर रही है। उन्‍होंने कहा कि इस तरह की संस्‍थाओं की और आवश्‍यकता है, इसके अलावा बेहतर हो कि इस प्रकार के प्रशिक्षण के लिए एक संस्‍थान की स्‍थापना हो। इस अवसर पर एक स्मारिका का विमोचन भी किया गया।

मेकअप मैन आमोद दोषी
तुरंत घटाना हो वजन तो डिनर में न लें गेहूंचावल, वर्कआउट जरूर करें

समारोह में फि‍टनेस एंड ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट संदीप आहूजा ने बताया कि यदि आपको वजन जल्‍दी कम करना है तो रात के खाने में गेहूं-चावल बंद कर दें, दाल, सलाद, गाजर जैसी चीजें खायें और लड्डू, चिप्‍स, कोल्‍ड ड्रिन्‍क न लें। उन्‍होंने कहा कि कैलोरी बर्न करने के लिए वर्कआउट जरूर करें। उन्‍होंने कहा कि वर्कआउट में शरीर को खींचने वाली एक्‍सरसाइज जरूर करें, इसके साथ ही तेज चलने या दौड़ने तथा भार उठाने वाली एक्‍सरसाइज जरूर करें। उन्‍होंने कहा कि लोग तेज चलने का व्‍यायाम तो करते हैं लेकिन बाकी दो स्‍ट्रेचिंग और वेट उठाने वाले व्‍यायाम छोड़ देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिये। तीनों व्‍यायाम करेंगे तो हमेशा फि‍ट बने रहेंगे।

डॉ दिशा जग्गी
मुंहासे के गड्ढे भरने के लिए माइक्रो नीडिलिंग ही बेहतर

डॉ दिशा जग्गी कैरे ने बताया कि मुंहासों के कारण होने वाले गड्ढों को भरने के लिए माइक्रो नीडिलिंग विधि सर्वोत्‍तम है, उन्‍होंने कहा कि पीआरपी विधि सफल नहीं रहती है। उन्‍होंने बताया कि मुंहासे होने पर लोग हर समय मुंह धोते रहते हैं, क्रीम से बंद करने की कोशिश करते हैं, लेकिन यह भी ठीक नहीं है।

देख‍ते ही देखते इंटरनेशनल हेयर डिजाइनर हरीश भाटिया ने हाथों से घुंघराले कर दिये महिला के बाल

डा0 सुनीता चन्द्रा ने प्रजनन अक्षमता के कारणों एवं निवारण के बारे में विस्तृत जानकारी दी। शिकागो (अमेरिका) से आये हुए डा साकेत सिन्हा वरिष्ठ नागरिको को घर में चिकित्सा सुविधाएं कैसे प्रदान की जाये इस पर प्रकाश डाला।

डा0 मनोज श्रीवास्तव सीनियर फिजीशियन ने पैनल डिबेट का संचालन किया जिसमें चेहरे को खूबसूरती के लिए कास्मेटिक सर्जरी द्वारा कैसे बदला जाता है इस पर विस्तृत विवेचना हुई जिसमें प्रो0 ए.के. सिंह, डा0 आदर्श कुमार, डा0 वैभव खन्ना, डा0 अली आतिफ, डा0 हर्षवर्धन सिन्हा तथा डा0 दिशा जग्गी ने भाग लिया।

जवान को बूढ़ा तो बुजुर्ग महिला को बना दिया जवान

मुंबई से आये मशहूर आर्टिस्‍ट और मेकअप मैन आमोद दोषी ने बताया कि किस तरह वह करेक्‍टर के हिसाब से हीरो-हीरोइन का मेकअप करते हैं। उन्‍होंने 30 वर्ष के संदीप आहूजा को मेकअप करके 70 वर्ष का बुजुर्ग बना दिया तो वहीं 60 वर्ष की महिला को मेकअप से 30 वर्ष का बना दिया। इसके अलावा उन्‍होंने बताया कि किस तरह से वे डरावने, बड़े दांत वाले, सींग वाले, चोट लगने, कटी उंगली, गंजे सिर दिखने का मेकअप करते हैं। इसके लिए वे सिलीकॉन व अन्‍य चीजों का इस्‍तेमाल करते हैं।

दिल्ली से आयी हुई डा0 ब्लोसम कोचर ने बालों के रख-रखाव पर प्रकाश डाला। मुम्बई की सौन्दर्य विषेषज्ञा छाया साल्वे पाटिल ने नयी तकनीक से दुल्हन सजाने की सजीव प्रस्तुति‍ दी। लखनऊ में कई फिल्मों की शूटिंग होने लगी है अतः यहां के मेकअप आर्टिस्टों के लिए यह बहुत उपयोगी रहा। बॉलीवुड के हरीश भाटिया ने हेयर कटिंग के नये तरीके सिखाने के साथ ही मिनटों में बालों को घुंघराले करके दिखाया।

ब्यूटी पार्लरों में एन्टिऐजिंग प्रक्रिया को दिखाये जाने के तरीको पर विवेचना हुई जिसे डा0 पूनम मिश्रा ने संचालित किया एवं साधना जग्गी, रश्मि मेहन, दीपिका चौधरी, साधना बनोद्या ने भाग लिया।

 

 

 

 

वर्क आउट करके दिखाते संदीप आहूजा
देखें वीडियो : स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज दिखाते संदीप आहूजा

समारोह में प्रो0 अशोक चन्द्रा, कुमार केशव, डा. प्रीती कुमार तथा हेयर एक्सपर्ट मो0 आसिफ सुलेमानी एवं अमिता सिद्दीकी को उनके उत्कृष्ट एवं दक्ष कार्यो के लिये सम्मानित किया गया।

इस वर्ष अप्रैल में होने वाले 7वें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन जो 5 अप्रैल 2020 को क्वालालम्पुर मे होने वाला है, के बारे में डा0 रमा श्रीवास्तव एवं डा0 संजय अरोरा ने वीडि‍यो प्रस्तुति‍ दी।

प्रतिवर्ष की भांति ए.आई.सी.बी.ए. किंग तथा क्वीन प्रतियोगिता हुई जिसमें 65 वर्ष की डॉ बीना टंडन क्‍वीन बनीं जबकि फर्स्‍ट रनरअप बिंदिया रस्‍तोगी तथा सेकंड रनरअप प्रतिभा मिश्रा रहीं।