राजनेताओं को भारत विकास परिषद के कार्यों से लेनी चाहिये सेवाभावना की सीख

भारत विकास परिषद समर्पण शाखा का वार्षिकोत्‍सव मनाया गया

एसएम सिन्‍हा को गौरव रत्‍न व ज्ञान प्रकाश चतुर्वेदी को सर्वश्रेष्‍ठ सदस्‍य का सम्‍मान

लखनऊ। भारत विकास परिषद समर्पण शाखा लखनऊ का वार्षिकोत्सव आज आंचिलक विज्ञान केंद्र के सभागार में संपन्न हुआ। इस मौके पर संरक्षक एस पी पांडे ने राजनेताओं से आह्वान किया कि आपसी कटुता से दूरी बनाकर भारत विकास परिषद के कार्यों से सेवाभावना की सीख लेनी चाहिए आखिर राजनेताओं को समाज सेवा के लिए ही तो चुना जाता है |

 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सद्गुरू शरण अवस्थी  ने शाखा के द्वारा किये जा रहे कार्यों व विशेषकर अनाथ बच्चियों के लिए किये जा रहे कार्यों की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि आप जैसे लोगों की वजह से समाज में अच्छे कार्य सम्पादित होते रहते हैं और इन कार्यों को करने में कोई भी अड़चन आवे तो मुझको अवगत करावें जिससे कि किसी भी प्रकार की अड़चन को दूर कराया जा सके। श्री अवस्थी ने कहा कि समाज के लिए संस्था द्वारा किये जा रहे शुभ कार्यों के लिए मैं हमेशा आपके साथ हूं।

मुख्य अतिथि ने सम्बोधित करते हुए कहा कि अगले बीस साल मे विश्व के श्रेष्ठतम शहर मे शामिल होगा लखनऊ , उक्त बात दावे के साथ कहते हुए मुख्य अतिथि ने सदस्यों को आगाह भी किया कि अपनी धरोहर, संस्कृति, तमीज, पहनावा जो कि लखनऊ की पहचान हैं इसको न भूलें। उन्‍होंने पौधारोपण पर जोर देते हुए कहा कि किसी भी क्षेत्र में सेवा किया जाना मानवीयता प्रकट करती है।

 

इस अवसर पर मुख्य संरक्षक कमल किशोर अवकाश प्राप्त न्यायमूर्ति, संरक्षक एस पी पांडे, प्रांतीय अध्यक्ष मदन लाल अग्रवाल, समर्पण शाखा के पदाधिकारी गण दिनेश चन्द्र मौर्या, एस एम सिन्हा, ललित मोहन श्रीवास्तव, एम पी सिंह चंदेल, महिला संयोजक ऊषा श्रीवास्तव सहित संयुक्त सचिव व बालिका उत्थान कोष के संयोजक ज्ञान प्रकाश चतुर्वेदी, ओ पी अग्रवाल, एल एस श्रीवास्तव, सहित नये सदस्यों ने भी वाषर्षिकोत्व में बढ़़-चढ़कर भागीदारी की।

 

अध्यक्ष दिनेश चन्द्र मौर्या बताते हैं कि इस वर्ष 200 सदस्यों में से सर्वाधिक 78 सदस्य बनाकर बालिका उत्थान कोष के संयोजक ज्ञान प्रकाश चतुर्वेदी ने रिकॉर्ड कायम किया, गत वर्ष भी ज्ञान प्रकाश चतुर्वेदी ने यह रिकार्ड बनाया था।

शाखा के मीडिया प्रभारी व संयुक्त सचिव ज्ञान प्रकाश चतुर्वेदी ने बताया कि वार्षिकोत्सव कार्यक्रम मे नये सदस्यों ने शपथ व दायित्व ग्रहण की, इसके अलावा सुरसंगम संस्था अलीगंज द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गए |एम पी सिंह चंदेल ने शाखा के द्वारा गत वित्तीय वर्ष किये कार्यो का लेखा जोखा पेश किया।

इस अवसर पर विभिन्न विशेष सम्मान से सदस्य सम्मानित भी किये गए। इस क्रम में एस एम सिन्हा को गौरव रत्न तो सर्वश्रेष्ठ सदस्य का सम्मान ज्ञान  प्रकाश चतुर्वेदी को मिला। सर्वश्रेष्ठ संयोजक नवीन कुमार अग्रवाल, वैवाहिक वर्षगांठ के पचास वर्ष पूर्ण करने पर कमल किशोर, आर एस आर्या  को सम्मानित किया गया तथा चिकित्सकीय सहायता के लिए डा नवीन को सम्मानित किया गया।