Thursday , November 11 2021

आईएमए लखनऊ की बागडोर नये अध्‍यक्ष डॉ मनीष टंडन को हस्‍तांतरित

-निवर्तमान अध्‍यक्ष डॉ रमा श्रीवास्‍तव ने माला पहनाकर पद हस्‍तांतरण की औपचारिकता निभायी

-मुख्‍य अतिथि प्रदेश सरकार के मंत्री आशुतोष टंडन व वि‍शिष्‍ट अतिथि केजीएमयू के कुलपति ले.ज.डॉ बिपिन पुरी हुए भव्‍य समारोह में शामिल

-वर्ष 2021-22 के लिए चुनी गयी नयी कार्यकारिणी ने पूरे जोशोखरोश से सम्‍भाला दायित्‍व

पारम्‍परिक माला पहना कर डॉ मनीष टंडन को आईएमए लखनऊ की बागडोर सौंपतीं डॉ रमा श्रीवास्‍तव

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन लखनऊ शाखा की नयी कार्यकारिणी ने आज शपथ लेकर 2021-22 के लिए कार्यभार सम्‍भाल लिया। यहां रिवर बैंक कॉलोनी स्थित आईएमए भवन पर आयोजित एक भव्‍य समारोह में मुख्‍य अतिथि प्रदेश सरकार के मंत्री आशुतोष टंडन और विशिष्‍ट अतिथि केजीएमयू के कुलपति ले.ज. डॉ बिपिन पुरी ने अध्‍यक्ष डॉ मनीष टंडन और उनकी टीम को कार्यभार ग्रहण कराया।  2021-22 के अध्‍यक्ष डॉ मनीष टंडन को निवर्तमान अध्‍यक्ष डॉ रमा श्रीवास्‍तव ने पारम्‍परिक माला पहना कर कार्यभार हस्‍तांतरित किया। नयी कार्यकारिणी को शपथ पूर्व अध्‍यक्ष डॉ राकेश सिंह ने दिलायी।

आशुतोष टंडन

आशुतोष टंडन ने आईएमए के उद्देश्‍यों के अनुरूप कार्य करने की अपेक्षा जतायी

मुख्‍य अतिथि आशुतोष टंडन ने शपथ लेने वाली नयी टीम को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मुझे उम्‍मीद है कि नयी कार्यकारिणी ने जैसी कि अभी शपथ ली है कि आईएमए के उद्देश्‍यों के अनुसार कार्य करेंगे। टंडन ने कहा कि मुझे उम्‍मीद है कि आईएमए से जुड़े केजीएमयू की फैकल्‍टी और निजी क्षेत्र के चिकित्‍सक मिल-जुल कर समाज के हित के कार्यों को करेंगे।  

ले.ज. डॉ बिपिन पुरी

डॉक्‍टरों को आवाज देने वाला बड़ा मंच है आईएमए : डॉ बिपिन पुरी

विशिष्‍ट अतिथि डॉ बिपिन पुरी ने कहा कि इस शपथ ग्रहण में शामिल होकर मैं बहुत खुशी महसूस कर रहा हूं। उन्‍होंने कहा कि डॉक्‍टर्स की आवाज बनने का आईएमए एक बहुत अच्‍छा मंच है। यहां डॉक्‍टर्स एक-दूसरे के साथ चिकित्‍सा, शोध जैसी दूसरी गति‍विधियों को शेयर कर सकते हैं। एकजुट होकर आवाज उठा सकते हैं। किसी चिकित्‍सक को कोई प्रैक्टिस में अपने वर्क कल्‍चर को लेकर अगर कोई दिक्‍कत है तो मैं समझता हूं उस दिक्‍कत के समाधान के लिए आईएमए एक बड़ा मंच है। उन्‍होंने कहा कि मुझे पता चला है कि आईएमए लखनऊ ने पिछले वर्षों में बहुत अच्‍छा काम किया है, मैं इसके लिए दिल से आभार प्रकट करता हूं।

उन्‍होंने कहा कि चिकित्‍सकों के लिए पिछला साल बहुत कठिन गुजरा है, दूसरे लोगों के साथ ही हमारे घरों में भी कोविड पहुंच गया था। उसके बावजूद आप सभी ने जो सेवा की है उसके लिए आप लोग बधाई के पात्र हैं।

डॉ रमा ने दीं आईएमए को आगे बढ़ाते रहने की शुभकामनाएं

निवर्तमान अध्‍यक्ष डॉ रमा श्रीवास्‍तव ने अपने स्‍वागत सम्‍बोधन में मुख्‍य अतिथि आशुतोष टंडन और विशिष्‍ट अतिथि ले.ज.डॉ बिपिन पुरी का स्‍वागत करते हुए कहा कि हम चाहते हैं कि वे यहां बार-बार आयें। साथ ही हमारा संगठन आपकी अपे‍क्षाओं पर खरा उतरें। उन्‍होंने कहा कि आज से नये अध्‍यक्ष डॉ मनीष टंडन और सचिव डॉ संजय सक्‍सेना सहित पूरी टीम को बधाई और अपनी शुभकामनाएं देती हूं कि लोगों की अपेक्षा पर खरे उतरें और आईएमए लखनऊ का नाम आगे बढ़ाते रहें। इसके बाद माला पहना कर कार्यभार ग्रहण कराते हुए शपथ दिलायी गयी।

पूर्व अध्‍यक्ष डॉ जीपी सिंह ने आईएमए की नयी और पुरानी टीम को बधाई देते हुए घोषणा की कि आईएमए के ब्‍लड बैंक को पीपीपी मोड पर चलाने के लिए दीपावली तक समझौते पर हस्‍ताक्षर हो जायेंगे तथा नये वर्ष के आरम्‍भ तक ब्‍लड बैंक शुरू हो जायेगा।

अगले साल 2022-23 के लिए निर्विरोध चुने अध्‍यक्ष डॉ जेडी रावत ने कहा कि मैं पांच बार सचिव रह चुका हूं, मैंने आप सबके बीच रहकर बहुत कुछ सीखा है, और अब एक साल डॉ मनीष टंडन की अध्‍यक्षता में होने वाले कार्यों से भी और सीखूंगा, मुझे उम्‍मीद है कि आप सभी का सहयोग मुझे आगे भी मिलेगा, मैं नयी कार्यकारिणी को अपनी शुभकामनाएं देता हूं।

डॉ मनीष टंडन

कोरोना काल में योगदान दिया, जरूरत पड़ी तो आगे भी देंगे : डॉ मनीष टंडन

डॉ मनीष टंडन ने कहा कि आईएमए चिकित्‍सकों की भारत वर्ष की सबसे बड़ी संस्‍था है। उन्‍होंने कहा कि मैं हमारे चिकित्‍सक साथियों की अनेक समस्‍याओं को लेकर सरकार के साथ विचार-विमर्श कर उन समस्‍याओं का हल निकालने की दिशा में कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध हूं। उन्‍होंने कहा कि सरकार की जो नीतियां हैं, उनके हिसाब से आईएमए अपना योगदान समय-समय पर देता रहता है। उन्‍होंने कहा कि कोरोना काल में भी आपने देखा होगा कि आईएमए के चिकित्‍सक ऑनलाइन परामर्श लगातार देते रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि आगे भी जब किसी प्रकार की जरूरत पड़ेगी हम जनता की सेवा में लगे रहेंगे।

उन्‍होंने कहा कि सरकार को मैं बधाई देना चाहता हूं कि जिस तरह 100 करोड़ लोगों को टीकाकरण का लक्ष्‍य पिछले दिनों हासिल हुआ है, सरकार की कुशल नेतृत्‍व में हमारे चिकित्‍साकर्मियों द्वारा किये गये कार्य के कारण सम्‍भव हो सका है। उन्‍होंने कहा कि टीकाकरण अद्भुत था, क्‍योंकि किसी भी जगह वैक्‍सीनेशन में किसी को कोई दिक्‍कत नहीं हुई, ज्‍यादा इंतजार नहीं करना पड़ा, शांति के साथ वैक्‍सीन लग गयी। उन्‍होंने कहा कि कोरोना काल में अच्‍छे कार्य के लिए सरकार द्वारा डॉक्‍टरों की सराहना की गयी उन पर हेलीकॉप्‍टर से पुष्‍प वर्षा की गयी, ऐसा पहली बार हुआ इससे पहले इस तरह का अनुभव डॉक्‍टर को कभी नहीं हुआ। इसके लिए सरकार को बहुत-बहुत धन्‍यवाद देता हूं।

समारोह में धन्‍यवाद सम्‍बोधन देते हुए सचिव डॉ संजय सक्‍सेना ने कहा कि सभी अतिथियों को कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मैं धन्‍यवाद देते हुए कहना चाहता हूं कि आईएमए में समय-समय पर कार्यक्रमों का आयोजन होता रहेगा, मुझे उम्‍मीद है कि जिस भारी संख्‍या में आज आप लोग आये हैं, वैसे ही भविष्‍य में भी अपनी उपस्थिति दर्ज करायेंगे।  मंच के कुशल संचालन में डॉ अनीता सिंह, डॉ वारिजा सेठ, डॉ ऋतु सक्‍सेना, डॉ सरस्‍वती का विशेष योगदान रहा। आज के कार्यक्रम में वरिष्‍ठतम सदस्‍य डॉ एएम खान, डॉ रुखसाना खान, पूर्व अध्‍यक्षों डॉ सूर्यकांत, डॉ पीके गुप्‍ता के साथ ही डॉ राजेन्‍द्र प्रसाद को गुलदस्‍ता देकर सम्‍मानित किया गया। समारोह में आईएमए के डॉ अभिषेक शुक्‍ला, डॉ एससी श्रीवास्‍तव सहित अनेक सदस्‍यों के साथ ही अन्‍य लोग भी शामिल रहे।  

ब्‍लड बैंक शीघ्र शुरू किये जाने पर जतायी प्रतिबद्धिता

नये अध्‍यक्ष डॉ मनीष टंडन ने ब्‍लड बैक को दो माह के अंदर शुरू किये जाने के प्रति अपनी प्रतिबद्धिता जतायी। उन्‍होंने कहा कि ब्‍लड बैंक का काफी काम पूरा हो चुका है। नयी टीम के प्रवक्‍ता डॉ वीरेन्‍द्र यादव ने भी कहा कि आईएमए लखनऊ की टीम पूरे जोश के साथ आगे बढ़ने को तैयार है, चाहे ब्‍लड बैंक का प्रोजेक्‍ट हो या अन्‍य प्रस्‍तावित कार्यक्रम, सभी को समय पर पूर्ण किया जायेगा।  

2021-22 के लिए नयी कार्यकारिणी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 4 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.