राष्‍ट्र का भविष्‍य हैं युवा, वोटर कार्ड बनवाकर करें राष्‍ट्र का निर्माण

-केजीएमयू के पैरामेडिकल संकाय के छात्र-छात्राओं को दिलायी मतदान की शपथ

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के पैरामेडिकल संकाय के डीन प्रो विनोद जैन ने कहा है कि सभी युवाओं का कर्तव्य है कि वे अपना वोटर कार्ड बनवा कर आने वाले मतदानों में अपने मताधिकार का प्रयोग करें क्योंकि युवा ही राष्ट्र का भविष्य है और राष्ट्र निर्माण में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

प्रोफेसर विनोद जैन ने यह विचार राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में व्यक्त किए। उन्होंने बताया कि वर्ष 2011 से प्रतिवर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदान दिवस का आयोजन हो रहा है इसका मूल उद्देश्य सभी जाति, धर्म एवं वर्ग के समुदाय में मताधिकार प्रयोग के प्रति जागरूकता को बढ़ाना है। इस मौके पर स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें लगभग 230 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। स्लोगन प्रतियोगिता के माध्यम से छात्र-छात्राओं ने मताधिकार के प्रयोग की आवश्यकता के साथ इसका आयोग बनाने पर जोर दिया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए पैरामेडिकल विज्ञान संकाय की शिक्षिका सोनिया शुक्ला ने छात्र छात्राओं को बताया कि मतदाता और उसका मत ही भारतीय लोकतंत्र अथवा किसी भी स्वस्थ लोकतंत्र का मूल आधार होता है। गणतंत्र एक यज्ञ के समान है जिसकी संपूर्णता मतों की आहूति द्वारा ही पूरी की जा सकती है।

इस मौके पर प्रोफेसर विनोद जैन द्वारा पैरामेडिकल विज्ञान संकाय के समस्त छात्र छात्राओं शिक्षक एवं शिक्षिकाओं एवं कर्मचारियों को भारत सरकार द्वारा संप्रेषित शपथ दिलाई गई और सभी का आह्वान किया गया कि वह आगामी चुनाव में निश्चित रूप से अपने मत का प्रयोग कर राष्ट्र निर्माण में अपना अमूल्य सहयोग प्रदान करें। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में वीनू दुबे, शिवांगी श्रीवास्तव, प्रहलाद मौर्या, श्याम जी रमन मिश्रा एवं विवेक गुप्ता का विशेष योगदान रहा।