Saturday , October 14 2023

हमेशा उत्‍प्रेरक की भूमिका निभानी होती है शिक्षक को : प्रो आरके धीमन

-केजीएमयू में शिक्षक दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। संजय गांधी पीजीआई के निदेशक डॉ आरके धीमन ने कहा है कि शिक्षक को सदैव एक उत्प्रेरक की भूमिका निभानी होती है ,जिससे कि वह विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा के साथ साथ समाज मे एक अच्छा नागरिक बनने के लिए जागरूक कर सके।

प्रो धीमन ने यह बात किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय में शिक्षक दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्‍य अतिथि के रूप में भाग लेते हुए कही। उन्‍होंने के जी एम यू को देश का महत्वपूर्ण चिकित्सा संस्थान बताते हुए इसकी सराहना की। उन्होंने बताया कि इस संस्थान द्वारा उत्कृष्ट चिकित्सा शिक्षा प्रदान की जाती है|

इस अवसर पर कुलपति, किंग जार्ज चिकित्सा विश्‍वविद्यालय प्रो0 सोनिया नित्यानंद ने कहा शिक्षक हमें शिक्षा से तो बेहतर बनाते ही है , साथ ही हमारे ज्ञान और विश्वास के स्तर को बढ़ाकर नैतिक रूप से भी हमें अच्छा बनाते है।  जीवन में अच्छा करने के लिए वह हमें हर असंभव कार्य को संभव करने की प्रेरणा देते हैं।

इस अवसर पर डीन, एजुकेशन प्रो0 अमिता जैन ने डॉ0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन का उल्लेख करते हुए बताया कि शिक्षण एक पेशा न हो कर एक उद्देश्य है। इसमे अनुभव सदैव काम आता है।

समारोह में रिटायर्ड टीचर्स में डा0 ज्योत्सना श्रीवास्तव, प्रो0 विनोद जैन, प्रो सुनील कुमार , प्रो0 आर एन श्रीवास्तव तथा प्रो0 ए के त्रिपाठी को सम्मानित किया गया तथा बेस्ट टीचर एवार्ड मिस सेमुअल तथा मिस अनुग्रह, पैरामेडिकल साइंसेस एवं डॉ मन्सूद व् डॉ अंजनी पाठक , डेंटल साइंस को तथा मेडिसिन डिपार्टमेंट में डॉ पारुल जैन, डॉ कुशाग्र गौरव एवं डॉ दीपक को दिया गया ।

उपरोक्त कार्यक्रम में प्रति कुलपति विनीत शर्मा ,प्रो0 अनिल निश्चल,डीन पैरामेडिकल साइंसेस समेत वर्तमान चिकित्सा शिक्षक ,सेवा निवृत्त शिक्षक, डीन , छात्र छात्राएं एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.