Wednesday , October 11 2023

वार्ड राउंड और ओपीडी के समय की चुनौतियों से निपटना सिखाया डॉक्‍टरों को  

-दिल, लिवर, किडनी, फेफड़े, न्‍यूरो आदि के रोगों के बारे में विशेषज्ञों ने पीजी अपडेट में दी जानकारी

-एपीआई के यूपी व लखनऊ चैप्‍टर के संयुक्‍त तत्‍वावधान में केजीएमयू के दो दिवसीय सीएमई शुरू

सेहत टाइम्‍स  

लखनऊ। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी केजीएमयू में एपीआई (यूपी चैप्टर और लखनऊ चैप्टर) के संयुक्‍त तत्वावधान में आज शनिवार को दो दिवसीय पीजी मेडिसिन अपडेट की शुरुआत हुई। सतत चिकित्‍सा शिक्षा सीएमई के पहले दिन वार्ड राउंड और ओपीडी के दौरान रेजिडेंट डॉक्टरों द्वारा सामना किए जाने वाले नियमित नैदानिक ​​​​परिदृश्यों को लेकर विशेषज्ञों द्वारा जानकारी दी गयी।

केजीएमयू के मेडिसिन विभाग के विभागाध्‍यक्ष प्रोफेसर वीरेंद्र आतम की अध्यक्षता में 6 -7 मई को आयोजित किये जा रहे मेडिसिन अपडेट की आयोजन सचिव डॉ मेधावी गौतम हैं। आज के कार्यक्रम में डॉ एसके द्विवेदी ने आपातकाल में पेश होने वाले ईसीजी के वैल्यूएशन पैटर्न की व्याख्या करने और उन्हें जल्दी पहचानने और उनका इलाज करने के बारे में सिखाया।  एसजीपीजीआई के डॉ. नारायण प्रसाद ने किडनी रोग के विभिन्न स्पेक्ट्रम के बारे में बात की जहां मूत्र से प्रोटीन और रक्त निकलता है। उन्होंने बताया कि पेशाब में खून आना एक आपात स्थिति हो सकती है और उसी के अनुसार निपटा जाना चाहिए।  

प्रोफेसर अमित गोयल ने वायरल हेपेटाइटिस बी और सी के हालिया अपडेट पर प्रकाश डाला और बताया कि रोगी को उपचार के लिए कब विचार करना चाहिए और लि‍वर की विफलता का निदान सरल उपायों से किया जा सकता है।

डॉ. ए.के. त्रिपाठी ने कहा कि एशिया के लोगों में प्लेटलेट्स कम हो सकते हैं और सभी कम प्लेटलेट्स काउंट का इलाज नहीं किया जाना चाहिए।  उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि प्लेटलेट्स काउंट 50 हजार से कम होने से हमें सतर्क होना चाहिए।

केसीएच विभाग के डॉ. राजीव गर्ग ने कहा कि आईएलडी विशेष रूप से पोस्ट कोविड क्षेत्र में एक बढ़ती हुई इकाई है। डॉ. अस्मीन अहमद ने उन गलतियों के बारे में बताया जो एक आईसीयू रोगी की रक्त रिपोर्ट की जांच करते समय एक व्यक्ति कर सकता है और उनसे कैसे बचा जा सकता है।

डॉ. हरदीप मल्होत्रा, डॉ. अखिल शर्मा, डॉ. अभिषेक, डॉ. नीरज कुमार, डॉ. आनंद, डॉ. सर्वेश कुमार ने न्यूरोलॉजिकल रोग के साथ हृदय रोग के रोगी के बारे में चर्चा की और जूनियर डॉक्टरों द्वारा सामना किए जाने वाले कठिन मामलों का प्रबंधन करने के बारे में अपनी विशेषज्ञ राय दी।

इस सम्मेलन में पूरे उत्तर प्रदेश यूपी मेडिकल काउंसिल के लगभग 300 प्रतिनिधियों ने भाग लिया, इस सीएमई को मान्यता प्राप्त 3 घंटे क्रेडिट रूप में प्रदान किया गया।  

सीएमई के मुख्य अतिथि डॉ. ज्योतिर्मय पाल थे और उन्होंने इस तरह के कार्यक्रम के नियमित संचालन पर जोर दिया।  उन्होंने इस तरह के इंटरैक्टिव और शैक्षिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए मेडिसिन विभाग के प्रयासों की भी सराहना की।

प्रो विनीत शर्मा, प्रो वाइस चांसलर और प्रो एसएन संखवार इस अवसर पर उपस्थित थे। मेडिसिन विभाग के डॉ. सावलानी, डॉ. कौसर उस्मान, डॉ. चौधरी, डॉ. सोनकर, डॉ. अजय ने छात्रों को ऐसे आयोजनों में नियमित रूप से भाग लेने और हमेशा ज्ञान प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.