Thursday , September 12 2024

दुर्लभ स्थिति वाली सर्जरी को अंजाम दिया लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के सर्जन ने

-दायीं तरफ के बजाय बायीं तरफ स्थित पित्त की थैली में सिर्फ एक छेद कर की सर्जरी

सेहत टाइम्स

लखनऊ। डॉक्टर राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के सर्जरी विभाग के डॉक्टरों ने मंगलवार 11 सितंबर को एक अभूतपूर्व सर्जरी कर एक बार फिर संस्थान का नाम विश्व पटल पर अंकित कर दिया है। चिकित्सकों को पेट में दायीं तरफ के बजाय बायीं तरफ स्थित पित्त की थैली में पथरियों को सिर्फ एक छेद से सर्जरी कर निकालने में सफलता मिली है।

सर्जरी करने वाले डॉ विकास सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि हरदोई की रहने वाली 36 वर्षीय महिला लंबे समय से पेट में बाई तरफ़ दर्द से पीड़ित थी जिसका उन्होंने कई जगह इलाज कराया किंतु दर्द से उन्हें निजात नहीं मिली। इसके बाद उन्होंने यहां संस्थान में प्रोफ़ेसर विकास सिंह को दिखाया। मरीज़ की जाँच करने के उपरांत पता चला कि मरीज़ के पेट में बायीं तरफ़ पित्त की थैली है जिसमें पथरियाँ बन गई है। सामान्यतया पित्त की थैली पेट में दाहिनी तरफ़ से लीवर के नीचे होती है। मरीज़ में सामान्यतः बाएं पाए जाने वाले सभी अंग दाहिनी तरफ़ मिले एवं दाहिने पाए जाने वाले सभी अंग बायीं तरफ़ मिले। जिसकी पुष्टि CT स्कैन करवाकर भी की गई। उन्होंने बताया कि जन्मजात रूप से पायी जाने वाली यह स्थिति चिकित्सा विज्ञान में ”साइटस इनवर्सस टोटलिस” के नाम से जानी जाती है जो कि वैश्विक स्तर पर 10 हज़ार में से केवल एक व्यक्ति को होता है। इस प्रकार अंगों की बदली हुई स्थिति की परंपरागत तरीक़े से स्थापित सर्जरी की विधियों को और जटिल बनाती है।

मरीज़ की उम्र को देखते हुए डॉ विकास सिंह ने नाभि के रास्ते परम्परागत दूरबीन के उपकरणों का इस्तेमाल करते हुए केवल एक चीरे से ऑपरेशन करने का निर्णय लिया, जिसके फलस्वरूप मरीज़ के पेट पर कोई भी निशान बाक़ी नहीं रह जाता। ऑपरेशन के दौरान यह भी पाया गया कि मरीज़ की पित्त की थैली को खून पहुँचाने वाली धमनी के रूप में भी परिवर्तन है जिसमें बड़ी ही कुशलता से ऑपरेशन किया गया।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि पारंपरिक दूरबीन उपकरणों का प्रयोग कर एक छिद्र से ऑपरेशन करने में प्रो विकास सिंह को विशिष्ट कौशल प्राप्त है। एक घंटे चले इस ऑपरेशन के पश्चात मरीज़ पूरी तरीक़े से स्वस्थ है। यह बताते चलें कि अभी तक विश्व चिकित्सा विज्ञान में कि साइटस इनवर्सस टोटलिस स्थिति में दूरबीन विधि से एक चीरे से की जाने वाली की पित्त की थैली के मात्र 3-4 केस रिपोर्ट किये गये हैं। यह अपने आप में इस सर्जरी को विशिष्ट स्थान प्रदान करता है।

इस ऑपरेशन को डॉ विकास सिंह के नेतृत्व में डॉ हरेंद्र पंकज, डॉ समाया बाजपेई, डॉ प्रियांशी स्वरूप एवं डॉ पायल चौधरी ने किया। पूर्ण बेहोशी में किए गए इस ऑपरेशन में निश्चेतना विभाग के डॉ एस एस नाथ के नेतृत्व में डॉ राधिका, डॉ सौम्या, डॉ रमेश, डॉ मधु और डॉ चक्रधर की मुख्य भूमिका रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.