Wednesday , October 11 2023

स्किल इंडिया मिशन ने देश के युवाओं को दी एक नयी उड़ान

-दो दिवसीय लखनऊ कौशल महोत्सव के अंतिम दिन सीएम योगी ने अभ्‍यर्थियों को दिये ऑफर लेटर

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि, “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्किल इंडिया मिशन के माध्यम से देश के युवाओं को एक नई उड़ान दी है। उनका यह प्रयास अत्यन्त सार्थक है। भारत आज विश्व का सबसे युवा देश है। युवाओं की सबसे ज्यादा संख्या उत्तर प्रदेश में है। कौशल विकास मंत्रालय ने आज करोड़ों युवाओं की भावनाओं को एक नई पहचान दी है और आज युवाओं को नए अवसर प्रदान किए जा रहे हैं”।

मुख्‍यमंत्री ने यह उद्गार रविवार को कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय (एमएसडीई) के तत्वावधान में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के सहयोग से उत्तर प्रदेश में लखनऊ के “कॉल्विन तालुकेदार्स कॉलेज” में दो दिवसीय कौशल महोत्सव के समापन समारोह के मौके पर व्‍यक्‍त किये। ज्ञात हो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की क्षेत्रीय स्तर पर युवाओं के लिए रोजगार बढ़ाने की प्रतिबद्धता के अनुरूप देश भर में कौशल महोत्सव आयोजित किए जा रहे हैं और इसी क्रम में देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की प्रेरणा से इस बार लखनऊ में कौशल महोत्सव का आयोजन किया गया। लखनऊ कौशल महोत्सव के दूसरे दिन यूपी के श्रम एवं रोजगार मंत्री अनिल राजभर, उत्तर प्रदेश के पूर्व उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा और भारतीय जनता पार्टी के नेता नीरज सिंह भी मुख्य रूप से शामिल हुए। एनएसडीसी के सीईओ एनएसडीसी इंटरनेशनल के एमडी वेद मणि तिवारी भी इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे। 

मुख्‍यमंत्री ने यह भी कहा कि “तेजी से बदलती इस दुनिया के साथ हमारे युवा नई सोच के साथ आगे बढ़ रहे हैं। हम उत्तर प्रदेश के स्केल को स्किल डेवलपमेंट के साथ जोड़ रहे हैं। आत्मनिर्भर विजन को पूरा करने में कौशल महोत्सव की महत्वपूर्ण भूमिका होगी”। इस विशाल कौशल महोत्सव में ऑटोमोटिव, लॉजिस्टिक्स, प्रोडक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स, अपैरल और टूरिज्म जैसे 20 से अधिक सेक्टर्स की भागीदारी हुई है। इन कंपनियों ने लगभग 5284 जॉब  ऑफर दिए गए हैं”।

इस कौशल महोत्सव में L&T कंस्ट्रक्शन, अपोलो होम केयर, जेबीएम, एचडीबी फाइनेंशियल, एचडीएफसी लाइफ इन्श्योरेन्स,  वेलस्पन, बारबेक्यू नेशन, एसबीआई जैसी 112 बड़ी कम्पनियां ने भाग लिया। कौशल महोत्सव के दूसरे दिन भी हजारों की संख्या में उम्मीदवार रोजगार पाने के लिए पहुंचे। इन्टरव्यू प्रक्रिया के दौरान, प्रत्येक उम्मीदवार को कंपनियों के साथ बातचीत के लिए रजिस्ट्रेशन स्लिप दी गईं और चयन के बाद उम्मीदवारों को इन कॉर्पोरेट्स द्वारा ऑफर लेटर दिए गए। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रतीक स्वरूप 11 अभ्यर्थियों को स्वयं ऑफर लेटर देकर उनका अभिनन्दन किया। जिन अभ्‍यर्थियों को मुख्‍यमंत्री ने ऑफर लेटर प्रदान किये उनमें ज्योति सिंह, (दिव्यांग) काउंसलर सौभाग्य फाउंडेशन, कंचन देवी वेयरहाउस एक्जीक्यूटीव (फ्लिपकार्ट), विमलेश कुमार साईट सर्वेयर (L&T कंस्ट्रक्शन), प्रतीक कुमार ट्रेनी शेफ (बारबेक्यू नेशन), मुकेश टेक्सटाइल प्रोडक्शन – शॉपफ्लोर असिस्टेंट (वेलस्पन), नेहा पाल, टेलीकॉलर (एसबीआई), आदर्श श्रीवास्तव, (एमेजॉन), बबिता पांडे फ्रंट डेस्क रिप्रेजेंटेटिव (सेंचुरियन एजुकेशन), मोहम्मद सलमान, सेल्स एक्जीक्यूटिव, एमेजॉन नूर अफ्सा और अंकुर अवस्थी (टीडीएस कंस्लटिंग एंड मैनेजमेन्ट फर्म) और अन्य हैं।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के पूर्व उप-मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि “मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश की दशा और दिशा दोनों ही बदल दी है। आज प्रदेश में करोड़ों रोजगार सृजित हो रहे हैं”। डॉ. दिनेश शर्मा ने भाजपा नेता नीरज सिंह को बधाई देते हुए कहा कि उनके अथक प्रयासों से यह कौशल महोत्सव सफलतापूर्वक आगे बढ़ रहा है। इस प्रकार का रोजगार मेला अभूतपूर्व है। 

प्रदेश सरकार में श्रम एवं रोजगार मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि “केवल दो दिन में लखनऊ के 30000 हजार से ज्यादा युवाओं ने इस महोत्सव से अपने आप को जोड़ा है। उत्तर प्रदेश की सरकार युवाओं को रोजगार देने के लिए संकल्पबद्ध है”। उन्होंने यह भी कहा कि “मुख्यमंत्री ने संकल्प लिया है कि उत्तर प्रदेश के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। हम गांव के युवाओं को भी रोजगार से जोड़ रहे हैं। हर विधानसभा में हम ऐसे रोजगार मेले का आयोजन करेंगे”। 

नीरज सिंह ने समापन समारोह में धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि, “लखनऊ में कौशल महोत्सव का आयोजन हम सभी के लिए अत्यन्त गौरव का क्षण है। उन्होंने मुख्यमंत्री का हार्दिक धन्यवाद करते हुए यह भी कहा कि “मुख्यमंत्री के नेतृत्व में ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट में उत्तर प्रदेश को 33 लाख 50 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले जिनसे लगभग 93 लाख से भी अधिक लोगों को रोजगार मिलने जा रहा है। इस अवसर पर उन्होंने मेले में आईं सभी कंपनियों को धन्यवाद दिया”।

कौशल महोत्सव के समापन समारोह पर एनएसडीसी के सीईओ और एनएसडीसी इंटरनेशनल के एमडी वेद मणि तिवारी ने कहा कि “कौशल से ही देश का विकास हो सकता है। लखनऊ कौशल महोत्सव में करीब 20 सेक्टर से 112 कंपनियों ने भाग लिया है। उन्होंने यह भी कहा कि अप्रेंटिसशिप योजना के द्वारा युवा रोजगार के साथ-साथ कौशल भी प्राप्त कर सकते हैं। इस अवसर पर उन्होंने सभी युवाओं को शुभकामनाएं दीं। 

इस मौके पर आशुतोष टंडन (विधायक, पूर्वी विधान सभा) , मुकेश शर्मा (सदस्य, विधान परिषद्),  आनंद द्विवेदी, लखनऊ महानगर उपाध्यक्ष, राजेश्वर सिंह (विधायक, सरोजिनी नगर), योगेश शुक्ला (विधायक, बख्शी तालाब), महापौर संयुक्ता भाटिया,  नीरज बोरा (विधायक, उत्तरी विधान सभा), रामचंद्र प्रधान (सदस्य, विधान परिषद्), पवन सिंह चौहान (सदस्य, विधान परिषद्), डॉ महेंद्र सिंह, पूर्व मंत्री विधान परिषद, सुभाष चंद्र शर्मा प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग, उत्तर प्रदेश, अनिल कुमार, प्रमुख सचिव, वेद मणि तिवारी (मुख्य कार्यकारी अधिकारी, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम), दिवाकर त्रिपाठी, सांसद प्रतिनिधि, राघवेंद्र शुक्ला सांसद प्रतिनिधि भी शामिल रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.