Wednesday , October 18 2023

राष्ट्रीय पीजी एनेस्थीसिया क्विज में एसजीपीजीआई अव्वल

-केजीएमयू में आयोजित प्रतियोगिता में केजीएमयू द्वितीय व एम्‍स जोधपुर तृतीय रहा

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी KGMU लखनऊ में आज एनेस्थेसिया विभाग और आईएसए लखनऊ द्वारा राष्ट्रीय स्तर की पोस्ट ग्रेजुएट क्विज़ का आयोजन किया गया जिसमें देश भर से आयीं 21 टीमों ने हिस्‍सा लिया। इस क्विज में संजय गांधी पीजीआई की टीम ने प्रथम स्‍थान प्राप्‍त किया। दूसरे नम्‍बर पर केजीएमयू की टीम तथा तृतीय स्‍थान पर एम्‍स, जोधपुर की टीम रही।   

कार्यक्रम के आयोजक व आईएसए के सचिव डॉ तन्‍मय तिवारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि केजीएमयू आईएसए पीजी क्विज एक वार्षिक कार्यक्रम है। इसके आयोजन द्वारा एनेस्थेसिया क्रिटिकल केयर में पी॰जी॰ कर रहे रेज़िडेंट डॉक्टर्स में सर्वोत्तम छात्रों को पुरस्कृत किया जाता है। डॉ तिवारी ने कहा कि इस तरह की क्विज़ का आयोजन न केवल प्रतिस्पर्धा बढ़ाता है, बल्कि भारत के विभिन्न मेडिकल कॉलेज से आए पी॰जी॰ स्टूडेंट्स को अपनी रि‍सर्च और तकनीक प्रदर्शित करने का मौक़ा देता है, जिससे वे और अधिक सक्षम एवं ज़िम्मेदार एनेस्‍थीसियोलॉजिस्‍ट बनते है ।

एनेस्‍थीसिया विभाग केजीएमयू के विभागाध्यक्ष डॉ जी॰ पी॰ सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े एनेस्थेसिया विभाग के होने के कारण के॰जी॰एम॰यू॰ एनेस्थेसिया विभाग की यह ज़िम्मेदारी है कि‍ वो इस तरह की प्रतिस्पर्धा का आयोजन करके परिश्रमी और श्रेष्ठ पी॰जी॰ स्टूडेंट्स को पुरस्कृत करे। डॉ सिंह ने बताया कि नयी तकनीक और रि‍सर्च की जानकारी जूनियर डॉक्‍टर्स के लिए मरीज़ की सेवा और इलाज में बहुत उपयोगी होगी।

कुलपति ले.ज. डॉ बिपिन पुरी ने क्विज़ में उपस्थित पी॰जी॰ डॉक्‍टर्स को सम्‍बोधित करते हुए कहा कि अपने कार्य में मरीज़ हित को सर्वोपरि रखना चाहिये। कुलपति ने पिछले कई वर्षों में मेडिकल और सर्जिकल क्षेत्र में आए आधारभूत परिवर्तन को बताते हुए कहा कि एनेस्थेसिया और क्रिटिकल केयर में नवीन तकनीक के उपयोग से आज की सर्जरी और इंटेन्सिव केयर पहले की तुलना में कई गुना सुगम एवं सुरक्षित है। कुलपति ने एनेस्थेसिया विभाग को ऐसे प्रतियोगिता के आयोजन के लिए बधाई दी और आगे भी ऐसे आयो‍जन करने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम में डॉ मोनिका कोहली, डॉ दिनेश कौशल, डॉक्टर दिनेश सिंह , डॉक्टर कुशवाहा, डॉक्टर अजय चौधरी, डॉक्टर प्रेम राज सिंह, डॉक्टर दिव्या, डॉक्टर भव्या, डॉक्टर अंकुर, डॉक्टर करन और डॉक्टर मनीष कुमार सिंह उपस्थित रहे।

क्विज परिणाम

प्रथम पुरस्कार  – टीम एस॰जी॰पी॰जी॰आई॰एम॰एस॰( डॉक्टर नीरज सिंह और डॉक्टर प्रज्ञा शुक्ला)

द्वितीय पुरस्कार —टीम के॰जी॰एम॰यू॰ ( डॉक्टर सफ़दर हाशमी और डॉक्टर प्रेरणा दास )

तृतीय पुरस्कार —टीम एम्‍स जोधपुर (डॉक्टर पूजा यादव और डॉक्टर स्नेहा वजंतरि)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.