पृथक व्‍यवसाय से जुड़े लोगों के लिए टीकाकरण की पृथक तारीखें तय

-जानिये किसे, किस दिन टीकाकरण कराने की अपील की है शासन ने

अमित मोहन प्रसाद


सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो
लखनऊ।
उत्‍तर प्रदेश के चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अपर मुख्‍य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने टीकाकरण की अपील करते हुए कहा है कि कोशिश करें कि घर के बड़े-बुजुर्ग का टीकाकरण अवश्य कराएं। उन्‍होंने समाज के लगभग प्रत्‍येक वर्ग के 45 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए पृथक तिथियां निर्धारित करते हुए इन तिथियों पर टीकाकरण कराने की अपील की है।

श्री प्रसाद ने कहा कि आप लोगों से अपील है कि 8 व 9 अप्रैल को मीडिया बन्धु, विभिन्न प्रतिष्ठानों के दुकानदार, 10 अप्रैल को बैंक, इन्श्योरेंस कर्मी, 12,13,14 अप्रैल को स्कूल, कॉलेज में अध्यापक, 15,16 अप्रैल को बस ड्राइवर, ऑटो रिक्शा ड्राइवर, रेहड़ी व पटरी के दुकानदार, 17 व 19 अप्रैल को सरकारी कार्यालयों में अधिकारी व अधीनस्थ कर्मचारियों को, 20,21 अप्रैल को अधिवक्ता बन्धु व ज्यूडिशियल कर्मचारियों को, 22 व 23 अप्रैल को प्राइवेट कार्यालयों के अधिकारी व कर्मचारी जो 45 वर्ष से ऊपर के हैं, टीकाकरण अवश्‍य करा लें। इसके निर्देश जनपदों के अधिकारियों को भी जारी किये जा रहे हैं।


उन्‍होंने कहा है कि सरकारी केन्द्रों पर कोविड वैक्सीनेशन निःशुल्क किया जा रहा है, अगर प्राइवेट चिकित्सालय में जायेंगे तो एक डोज का 250 रूपये भुगतान करना होगा। कोविड वैक्सीनेशन का कार्य सोमवार से शनिवार तक निरन्तर किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक 53,67,043 लोगों को पहली डोज लगायी गयी तथा 10,61,184 लोगों को दूसरी डोज लगायी गई। कुल मिलाकर कल तक 64,28,227 वैक्सीनेशन की डोज लगायी जा चुकी हैं।

उन्होंने बताया कि इस समय विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। सभी लोग अपने हाथ को साबुन-पानी से बार-बार धोते/सेनेटाइज करते रहें, तथा मास्क का प्रयोग अवश्य करें। संक्रमण अभी समाप्त नहीं हुआ है इसलिए टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन अवश्य करें।
उन्होंने बताया कि अपने हाथ को साबुन-पानी से धोते रहें। जब आप अपने हाथ को धोते हैं तो कम से कम 30 सेकण्ड तक धोते रहें जिससे विषाणु नष्ट हो जायें, और जहां भी जाइये लोगों से दो गज की दूरी अवश्य बनाएं, और भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। बिना जिला प्रशासन की अनुमति के किसी कार्यक्रम का आयोजन न करें।