Wednesday , October 11 2023

व्‍यक्ति नहीं, एक संस्‍था थे राम उजागिर पाण्‍डेय : सुनील यादव

-18वीं पुण्‍यतिथि पर फार्मेसिस्‍ट फेडरेशन सहित अनेक संवर्ग के लोगों ने दी श्रद्धांजलि

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। डिप्लोमा फार्मेसिस्ट एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के संस्थापक महामंत्री ‘फार्मेसी रत्न’ स्व राम उजागिर पांडेय व्यक्ति नहीं एक संस्था थे, जिनके बताए रास्ते पर चलने से फार्मेसिस्ट संगठन के साथ पूरे कर्मचारी समुदाय का भला होगा।

राम उजागिर पांडेय की 18वीं पुण्यतिथि पर सिविल चिकित्सालय में आयोजित श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करते हुए यह विचार फार्मेसिस्ट फेडरेशन के अध्यक्ष सुनील यादव ने व्‍यक्‍त किये। सुनील यादव ने उन्‍हें कुशल रणनीतिकार के साथ अच्छा साहित्यकार भी बताया। उन्होंने कहा कि पांडेय जी द्वारा लिखे गए पत्रों का संकलन करने से संघ को बहुत लाभ हुआ है, वे कहते थे कि संघ को सदैव गतिमान और संघर्षरत रहना चाहिए। सुनील यादव ने बताया कि राम उजागिर पांडेय को श्रद्धांजलि देने के लिए पूरे प्रदेश में आयोजन किये जा रहे हैं।

रक्तदान करते फीपो के अध्यक्ष केके सचान

लखनऊ के बलरामपुर चिकित्सालय में फीपो के अध्यक्ष डॉ के के सचान ने आज 18वीं बार रक्तदान कर श्रद्धांजलि अर्पित की। वहीं डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल (सिविल) में फार्मेसिस्ट फेडरेशन के अध्यक्ष सुनील यादव की अध्यक्षता में श्रद्धांजलि सभा की गई, प्रभारी अधिकारी फार्मेसी एच एन चौधरी ने राम उजागिर पांडेय के चित्र पर माल्यार्पण किया। सभी चीफ फार्मेसिस्टों, फार्मेसिस्टों, लैब टेक्नीशियन, एक्‍स रे टेक्नीशियन, कंप्यूटर ऑपरेटर, कार्यालय स्टाफ, नर्सेस, वार्ड बॉय, सफाई कर्मियों ने भी पुष्प अर्पित कर स्व पांडेय को याद किया।

कर्मचारी-शिक्षक संयुक्त मोर्चा के अध्यक्ष वी पी मिश्र ने उनके साथ बिताए क्षणों को याद करते हुए उन्हें राज्य कर्मचारियों का मसीहा बताया। उन्होंने कहा कि स्व पांडेय कर्मचारियों में लोकप्रिय नेता थे, प्रदेश के कर्मचारियों को एकजुट करने में उनकी भूमिका हमेशा यादगार रहेगी।

राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष सुरेश रावत, महामंत्री अतुल मिश्र ने स्व पांडेय को संघर्षों का प्रतीक बताया और श्रद्धांजलि दी। राम उजागिर ने फार्मेसी छात्रों को एकजुट करके संघर्ष की शुरुआत की थी और डिप्लोमा फार्मेसिस्ट एसोसिएशन का गठन किया था। सतत संघर्ष करते हुए फार्मासिस्ट संवर्ग में चीफ फार्मेसिस्ट से लेकर संयुक्त निदेशक तक के पद सृजित कराये।

फेडरेशन के जनपद अध्यक्ष एस एन सिंह, सचिव जी सी दुबे, राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के जिलाध्यक्ष सुभाष श्रीवास्तव, प्रवक्ता अजय पांडेय, वन विभाग के डॉ पी के सिंह, अनिल प्रताप सिंह, अजय कश्यप,  शिव जी कुशवाहा, कासिम अली, एम पी चौधरी आदि ने पुष्प अर्पित करते हुए कर्मचारियों से एकजुट रहकर राम उजागिर के बताए रास्ते पर चलने का आह्वान किया ।

डॉ एस पी एम सिविल चिकित्सालय संयुक्त कर्मचारी संघ के अध्यक्ष महेंद्र पांडेय, मंत्री  विवेक तिवारी, गिरीश विश्वकर्मा, रमेश यादव, सत्य प्रकाश यादव, जे के निगम, राय, जावेद, फ़ैज़ी, राजेश सिंह, खुर्शीद, रियाज, आदि ने प्रमुख रूप से सभा को संबोधित कर राम उजागिर पांडेय को याद किया, सभा मे अनेक प्रशिक्षु फार्मेसिस्ट भी उपस्थित रहे। डीपीए लखनऊ के अध्यक्ष सुशील त्रिपाठी सहित अन्य फार्मेसिस्ट साथियों ने स्व पांडे को याद किया।

आगरा में भी रक्तदान

वहीं प्रदेश के अन्य जनपदों में भी राम उजागिर पांडेय की पुण्यतिथि पर रक्तदान, सेमिनार, फल वितरण सहित अनेक जनोपयोगी कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। ज्ञातव्य है कि कर्मचारी नेता राम उजागिर पांडेय का 6 जुलाई 2003 को एक सड़क दुर्घटना में असामयिक निधन हो गया था। तब से हर वर्ष पूरे प्रदेश में उन्हें 6 जुलाई को श्रद्धांजलि अर्पित कर याद किया जाता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.