देश की प्रथम पीडियाट्रि‍क ऑर्थो पीजी ट्रेनिंग में मुख्‍य अतिथि बने प्रो अजय सिंह

सर गंगा राम में आयोजित की गयी पीजी ट्रेनिंग में 50 स्‍टूडेंट्स ने भाग लिया

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्‍सा विश्‍व विद्यालय में मूर्त रूप ले रहे देश के पहले पीडियाट्रि‍क ऑर्थोपैडिक विभाग के हेड प्रो अजय सिंह को देश के प्रथम पीडियाट्रि‍क ऑर्थो की पीजी ट्रेनिंग कार्यक्रम का मुख्‍य अतिथि बनने के साथ सम्‍मानित होने का मौका मिला।

 

नयी दिल्‍ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के तत्‍वावधान में डॉ रवि चौहान द्वारा आयोजित इस पीजी ट्रेनिंग प्रोग्राम में अलग-अलग मेडिकल संस्‍थानों के 50 पीजी स्‍टूडेंट्स ने भाग लिया, इन स्‍टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए कुल 7 फैकल्‍टी इसमें शामिल हुई जिनमें मुख्‍य अतिथि और मुख्‍य फैकल्‍टी के रूप में प्रो अजय सिंह को सम्‍मानित भी किया गया।

आपको बता दें कि बच्‍चों के हड्डी रोग विभाग के लिए लम्‍बे समय तक प्रयासरत रहे प्रो अजय सिंह को मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से पीडियाट्रि‍क ऑर्थोपैडिक डिपार्टमेंट के रूप में पृथक विभाग बनाने की अनुमति मिलने के बाद केजीएमयू में इस नये विभाग के गठन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, बीच में चुनाव आने पर आचार संहिता के चलते प्रक्रिया में थोड़ी रुकावट आयी है।

 

प्रो अजय ने बताया कि अब आचार संहिता हटने के बाद तेजी से कार्य पूरा किया जाना है। प्रो अजय ने उन्‍हें देश के पहले पीजी ट्रेनिंग प्रोग्राम में चीफ गेस्‍ट के रूप में आमंत्रित किये जाने पर आयोजक का आभार जताया। उन्‍होंने कहा कि यह मेरे लिए गर्व का विषय है कि मुझे वरिष्‍ठ और दिग्‍गज फैकल्‍टीज के साथ मंच साझा करने का मौका मिला। उन्‍होंने बताया कि मैंने हिप एग्जाम, एप्रोच टू पर्थेस और डी / डी ऑफ लिम्पिंग चाइल्ड विषय पर स्‍टूडेंट्स को पढ़ाया। उन्‍होंने बताया कि इसके अलावा वायवा आधारित व्‍याख्‍यान और पीजी स्‍टूडेंट्स द्वारा प्रस्‍तुत किये गये दो केसों का अवलोकन किया।