Tuesday , August 16 2022

नर्सों ने भी किया राज्‍य कर्मचारी संयुक्‍त परिषद के आंदोलन में भागीदारी का ऐलान

-कार्यकारिणी की बैठक में फ्लोरेन्स नाईटिंगल की 200वां जन्‍म वर्ष पर भव्‍य आयोजन का भी फैसला

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश सरकार के तहत कार्यरत नर्सों ने भी अपनी लम्बित मांगों को लेकर विरोध जताते हुए निर्णय लिया है कि राज्‍य कर्मचारी संयुक्‍त परिषद उत्‍तर प्रदेश के आह्वान पर होने वाले आंदोलन में राजकीय नर्सेज संघ भी अपनी सक्रिय भागीदारी निभायेगा।

यह निर्णय रविवार को बलरामपुर अस्‍पताल स्थित विज्ञान भवन में आयोजित राजकीय नर्सेज संघ की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में लिया गया है। इस बैठक में यह भी फैसला किया गया है कि फ्लोरेन्स नाईटिंगल की जयंती के 200 वर्ष पूरे होने के अवसर पर पूरे विश्‍व में समारोह मनाये जाने की श्रृंखला में उत्‍तर प्रदेश में भी एक भव्‍य आयोजन किया जायेगा।

यह जानकारी देते हुए नर्सेज संघ के महामंत्री अशोक कुमार ने बताया कि राजकीय नर्सेज सघं उत्तर प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक पूर्व निर्धारित समयानुसार प्रातः 11 बजे विज्ञान भवन बलरामपुर चिकित्सालय लखनऊ में अध्यक्ष,राजकीय नर्सेज सघं उ०प्र० रानी वर्मा की अध्यक्षता में सम्‍पन्‍न हुई। उन्‍होंने बताया कि इस बैठक में निर्णय लिया गया कि जिस तरह से विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन फ्लोरेन्स नाईटिंगल के जन्म दिवस को 200 वाँ वर्ष पूर्ण करने पर “Nurses Of the year”  पूरे विश्व में मनाया जा रहा है, उसी क्रम में उत्तर प्रदेश में भी नर्सेस वीक (6 मई से 12 मई) के बीच किसी भी दिन एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन राजकीय नर्सेज सघं उत्तर प्रदेश एवं अन्य नर्सेज सगठनों के साथ मिलकर किया जायेगा।

कार्यकारिणी में यह भी निर्णय लिया गया कि राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद उत्तर प्रदेश अपनी मागों जैसे, पुरानी पेंशन, केंद्र के समान भत्ते,पद नाम, रिक्त पदों पर नियुक्ति,ठेके पर रखें कर्मचारियों को समान कार्य का समान वेतन, व अन्य मागों पर मुख्य सचिव स्तर पर समझौता होने के बाबजूद शासनादेश लागू ना किए जाने के विरोध में चलाये जा रहे आन्दोलन में पूर्व की भांति आगामी अप्रैल माह कि 20 एवं 21 तारीख को काला फीता बाँधकर एवं 22 अप्रैल को मोटरसाइकिल रैली निकालकर प्रदर्शन किया जायेगा यदि सरकार फिर भी नहीं सुनती है तो मजबूर हो कर 23 एवं 24 अप्रैल को दो दिन का कार्यबहिष्कार किया जायेगा।

उन्‍होंने बताया कि उसके उपरांत जो भी निर्णय परिषद द्वारा लिया जायेगा, उसमें राजकीय नर्सेज सघं सदैव हर संघर्ष में जब तक मागें पूरी नहीं हो जाती, तब तक साथ रहेगा।

इस बैठक मे राज्य के समस्‍त मंडल अध्यक्ष एवं जनपद के प्रतिनिधियों ने भाग लिया,मुख्य रूप से वाइलेट विनीता विलियम, आईनिस चार्ल्‍स, कुमकुम सिंह, सत्येंद्र सिंह, मोनिका राय (लखनऊ), सुधा राय, सगीर (कानपुर),प्रभा देवी (इलाहाबाद) मेरी डिक्रूज, प्रीती सिंह (झांसी), रामगोपाल (फिरोजाबाद), राधा वर्मा (अलीगढ़), शर्ली भन्डारी, कौशल्या, शिवानी, मंजू (मेरठ), अनुज, अनिरुद्ध (सहारनपुर),प्रौमिला नागवंशी, साधना सिंह, श्वेता यादव (गोरखपुर), सोनिया मसीह, वीना पान्डेय, मीनाक्षी (बरेली), शकुंतला सिंह, रेखा (मुजफ्फरनगर), अजय सिंह, पूनम गुप्ता (अयोध्या), मंजू सिंह, माला,(अम्बेडकरनगर) शशि सिंह, रजनी (रायबरेली) सहित अन्य सभी लोग उपस्थित रहे बैठक लगभग शाम 7 बजे समाप्त हुई।