Wednesday , October 11 2023

ब्रेस्‍ट कैंसर के ज्‍यादातर मरीज नहीं चाहते हैं स्‍तन निकलवाना

-स्‍तन को बचाने के लिए ‘एक्‍सट्रीम ऑन्‍कोप्‍लास्‍टी’ तकनीक सीखें सर्जन्‍स

-केजीएमयू के एंडोक्राइन सर्जरी विभाग का दो दिवसीय केजीएमयू ब्रेस्‍ट अपडेट 2023 समाप्‍त

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। ‘एक्सट्रीम ऑन्कोप्लास्टी’ एक नई तकनीक है जहां बड़े ट्यूमर को हटाने के बाद स्तन के आसपास के टिश्‍यू का उपयोग स्तन को पुनः आकार देने के लिए किया जाता है। ऐसे में स्‍तन को रिमूव किये बिना सर्जरी के समय ही कैंसरग्रस्‍त हिस्‍सा निकालने के बाद एक्‍सट्रीम ऑन्‍कोप्‍लास्‍टी तकनीक से स्‍तन को सही शेप दिया जाना संभव हो गया है। सभी स्तन सर्जनों को ऐसी तकनीकों से कुशल होना चाहिए क्योंकि अब भी, हमारे देश में मरीज डॉक्टर के पास देर से पहुंचते हैं, और कई लोग स्तन निष्कासन के प्रति अनिच्‍छा जाहिर करते हैं।

यह जानकारी देते हुए केजीएमयू के एंडोक्राइन सर्जरी विभाग के विभागाध्‍यक्ष प्रो आनन्‍द मिश्रा ने बताया कि केजीएमयू ब्रेस्‍ट अपडेट 2023 के आज दूसरे और अंतिम दिन एडवान्‍स्‍ड कैंसर में स्तन कैसर संरक्षण की प्रभावकारिता और सुरक्षा के बारे में विशेषज्ञों के बीच गहन विचार-विमर्श हुआ। उन्‍होंने बताया कि कुछ साल पहले तक स्‍तन कैंसर के लिए मास्टेक्टॉमी ही इलाज का एक मात्र रास्ता माना जाता था, लेकिन इस परंपरागत रूप से निष्पादित तकनीक में कुछ शारीरिक विकृतियां उत्पन्न हो जाती थी जो व्यक्ति के सामान्य जीवन को लम्बे समय तक प्रभावित करती थीं, लेकिन अब एक्सट्रीम ऑन्कोप्लास्टी की मदद से इन समस्याओं से मरीजों को बचाया जा सकता है।

उन्‍होंने बताया कि कार्यक्रम में अनुवांशिक स्तन कैंसर पर चर्चा, कई लोगों के लिए आंखें खोलने वाली थी क्योंकि इन्हें अक्सर अनदेखा किया जाता है। चर्चा में कहा गया कि स्तन कैंसरों में से लगभग 5-10 प्रतिशत स्तन कैंसर अनुवांशिक होते हैं, लेकिन इनमें से केवल एक चौथाई मरीजों में जेनेटीक म्यूटेशन का पता लग पता है अतः ऐसे रोगियों की और गहन शोध की आवश्यकता है।

आयो‍जन सचिव डॉ. कुल रंजन सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण एक कार्यशाला थी, जिसमें विभिन्न विशेषज्ञों ने नये स्तन सर्जनों को मरीजों पर ऑन्कोप्लास्टी स्तन प्रक्रियाओं की बारीकियां सिखाईं। स्नातक पोस्टर प्रतियोगिता में डॉ. शुभोजीत और डॉ. रचना ने सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त किया, जबकि पोस्टर स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा एमबीबीएस छात्रों की प्रस्तुति की सराहना की गयी जिससे केजीएमयू द्वारा प्रदान की जाने वाली शिक्षा और प्रशिक्षण की उच्च गुणवत्ता प्रमाणित होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.