Wednesday , October 11 2023

हल्‍के कोविड संक्रमण के उपचार की दवा तैयार, मिलेगी डॉक्‍टर की सलाह पर

-ग्‍लेनमार्क फार्मा कम्‍पनी ने बनायी दवा, एक टेबलेट की कीमत 103 रुपये

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। ग्लेनमार्क फार्मा ने कोविड-19 से मामूली रूप से पीड़ित मरीजों के इलाज के लिए एंटीवायरल दवा पेश की है। ग्लेनमार्क की दवा फेविपिराविर को फैबिफ्लू ब्रांड नाम से पेश किया गया है। देश की प्रमुख फार्मा कंपनी ने शनिवार को यह जानकारी दी है। यह दवा डॉक्टर की सलाह पर 103 रुपये प्रति टैबलेट के दाम पर मिल रही है। यह दवा मरीज को कुल 15 दिनों तक लेनी होगी। अच्‍छी बात यह है कि यह दवा दिल के रोगी या डायबिटिक मरीज भी ले सकते हैं।

आपको बता दें कि ग्लेनमार्क फार्मा ने शुक्रवार को कहा था कि उसे भारतीय औषधि महानियंत्रक से फैबिफ्लू दवा के निर्माण और मार्केटिंग की अनुमति मिल गई है। ग्लेनमार्क फार्मा के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक ग्लेन सल्दान्हा ने कहा, “फैबिफ्लू की मंजूरी ऐसे समय मिली है जबकि भारत में कोरोना वायरस के मामले पहले की तुलना में अधिक तेजी से बढ़ रहे हैं, इससे हमारी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली काफी दबाव में है।”

उन्होंने उम्मीद जताई कि फैबिफ्लू जैसे प्रभावी इलाज की उपलब्धता से कोरोना के बढ़ते दबाव को कम करने में काफी हद तक मदद मिलेगी। सल्दान्हा ने कहा कि क्लिनिकल परीक्षण में फैबिफ्लू ने कोरोना वायरस के हल्के संक्रमण से पीड़ित मरीजों पर काफी अच्छे नतीजे दिखाए हैं।

उन्होंने कहा कि फैबिफ्लू के साथ सबसे अच्छी बात यह है कि यह खाने वाली दवा है जो इलाज का एक सुविधाजनक विकल्प है. उन्होंने कहा कि कंपनी सरकार और चिकित्सा समुदाय के साथ मिलकर काम करेगी ताकि देशभर में मरीजों को यह दवा आसानी से उपलब्ध हो सके।

पहले दिन फैबिफ्लू की 1800 एमजी की दो खुराक लेनी होगी, उसके बाद 14 दिन तक 800 एमजी की दो खुराक लेनी होगी। ग्लेनमार्क फार्मा ने कहा कि मामूली संक्रमण वाले ऐसे मरीज जो मधुमेह या दिल की बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें भी यह दवा दी जा सकती है।