Monday , October 16 2023

टिड्डी दल पहुंचा राजधानी लखनऊ, छतों व आसमान में दिखा जबरदस्‍त जमावड़ा

-ट्रांसगोमती इलाके में अचानक पहुंचे टिड्डी दल ने बढ़ायी मुसीबत

तकरोही, इन्दिरा नगर में छतों तक पहुंचा टिड्डी दल

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। देश के अलग-अलग हिस्सों में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुका टिड्डियों का दल रविवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी पहुंच गया। यहां के विभिन्न क्षेत्रों में अचानक पहुंचे टिड्डी दल ने  लोगों में हड़कंप पैदा कर दिया।

दोपहर में करीब डेढ़ बजे ट्रांसगोमती क्षेत्र में पहुंचा यह टिड्डी दल देखते ही देखते घर की छतों से गुजरते हुए आसमान में घना हो गया। टिड्डियों को देखते ही उनको भगाने के‍ लिए कई लोगों ने थाली पीटनी शुरू कर दी तो कई लोगों ने पटाखे भी बजाये। यहां के इन्दिरा नगर, अलीगंज, विकास नगर जैसे कई क्षेत्रों से टिड्डी दल देखे जाने के समाचार हैं।

आपको बता दें कि टिड्डियों को भगाने के लिए आवाज के प्रयोग की सलाह दी जाती है। हालांकि 55 घंटे का मिनी लॉकडाउन होने की वजह से सड़कों पर आवाजाही अपेक्षाकृत कम थी। लोगों ने अपने-अपने घरों से खिड़कियों के अंदर से छुपकर टिड्डियों के दल को देखा।

आसमान में दिख रही मटमैले रंग की आकृति बादल या धुआं नहीं हैं, ये हैं टिड्डी दल, जूम करके देख सकते हैं

आपको बता दें कोरोनावायरस का प्रकोप पूरे उत्तर प्रदेश सहित लखनऊ में तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में कोरोना की दहशत के बीच याद टिड्डियों के दल के आने से लोगों की परेशानी और बढ़ गई है।

आपको बता दें कि टिड्डयों का ये दल पाकिस्तान से भारत में आया है। तीन दलों में बंटी टिड्डियां अबतक गुजरात, राज्स्थान और मध्यप्रदेश में हमला कर चुकी हैं। यहां पर कई बीघा फसल चट करने के बाद अब यूपी में प्रवेश कर गई हैं। बीते दिवस उन्नाव में एक टिड्डी दल ने हमला किया है। उन्नाव में टिड्डियों ने आसीवन और सफीपुर क्षेत्र के कई किसानों को लाखों की चपत लगाते हुए कई बीघे मक्का और गन्ने की फसल चट कर गई थीं।

हालांकि कहा यह जाता है कि 25 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा की दिशा में उड़ने वाला टिड्डी का दल रात में हमला करता है। एक टिड्डी दल आठ से दस घंटे में करीब सौ किमी का सफर करता है। एक बार भोजन के बाद जब सौ किमी उड़ता है और फिर भूख लगते ही वहां के क्षेत्र में पड़ने वाली फसल को चट कर जाता है। बताया गया है कि टिड्डी दल रात में पेड़ और फसलों पर ही बैठता है और फिर सूर्य की पहली किरण निकलते ही फिर उड़ान भरता है।