साल में 40 दिन, 40 मिनट, 40 प्रतिशत अंगों को धूप में खुला रखें

भारत की 90 प्रतिशत आबादी जूझ रही है विटामिन डी की कमी से

 

लखनऊ। भारत की 90 प्रतिशत आबादी विटामिन डी की कमी से जूझ रही है जिसे हम साल में 40 दिन, 40 मिनट शरीर के 40 प्रतिशत अंगों को सूर्य की धूप में खुला रख कर दूर कर सकते है। धूप से विटामिन डी की कमी पूरी करके कैंसर, हार्ट डिजीज जैसी अनेक बीमारियों को दूर रखा जा सकता है। यह सलाह 3rd ACP India chapter के दूसरे दिन किंग जॉर्ज चिकित्‍सा विश्‍व विद्यालय (केजीएमयू) के कुलपति प्रो एमएलबी भट्ट ने दी।

 

प्रो भट्ट ने कहा कि भारत उन देशों में शामिल है जहां धूप का ज्‍यादा इस्‍तेमाल किया जा सकता है लेकिन यह विडम्‍बना ही है कि यहां के लोग धूप से बचने की कोशिश करते हैं, बहुत से लोग तो धूप से बचने के लिए क्रीम का इस्‍तेमाल करते हैं जिससे जो धूप शरीर को मिलनी चाहिये वह नहीं मिल पाती है। उन्‍होंने कहा कि हम बहुत सारी बीमारियों को जीवन शैली में बदलाव कर दूर कर सकते है। भारत एक उष्णकटिबंधीय देश है यहाँ पर लोगों को 3-5 लीटर पानी रोजाना पीना चाहिए।

 

उन्‍होंने कहा कि स्वस्थ जीवन शैली एवं स्वच्छता को अपनाकर वैश्विक स्वास्थ्य को पाया जा सकता है भारत एक उष्णकटिबंधीय देश है इसलिए हम लोगों के लिए यह जरूरी है कि हम पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें जिससे कि गुर्दे की बीमारी से बचा जा सके। प्रोफेसर भट्ट ने कहा कि हमारे देश में होने वाले कैंसर में एक तिहाई कैंसर रोगी तंबाकू जनित कैंसर के होते हैं इसलिए यह जरूरी है कि तंबाकू, शराब, सिगरेट का सेवन नहीं किया जाए। इसी प्रकार प्रोसेस्ड फूड और फास्ट फूड का सेवन कम से कम करना चाहिए।