कोरोना को दावत : अवैध सब्‍जी मंडी में न मास्‍क, न सोशल डिस्‍टेंसिंग

-आलमबाग में समर विहार कॉलोनी में वर्षों से लगती आ रही है यह सब्‍जी मंडी

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। आलमबाग स्थित समर विहार कॉलोनी में मानक नगर स्टेशन रोड पर अवैध रूप से लगी सब्ज़ी मंडी,  विगत कई वर्षों से कॉलोनी निवासियों के लिये समस्या बनी हुई है। चूंकि अब कोविड का संक्रमण लखनऊ पर जबरदस्‍त छाया हुआ है, कॉलोनी में कई परिवारों में संक्रमण फैलने का एक कारण अवैध सब्ज़ी मंडी भी हो सकती है।

यहां के निवासी बताते हैं कि समर विहार वेलफेयर एसोसिएशन और निवासियों के अनवरत प्रयासों के बाद भी समन्धित अधिकारियों की उदासीनता के कारण यह सब्ज़ी मंडी आज भी लगी है। यहीं नहीं कोरोना की इस महामारी के लिए जारी निर्देशों के बावजूद सब्जी मंडी में न कोई मास्क पहनता है और न ही सोशल डिस्टेंनसिंग का ध्‍यान रखता है।  शाम के समय तो प्रतिदिन जाम की स्थिति बनी रहती है। कोई कार्यवाही न होने के बाद एसोसिएशन के अध्यक्ष के एस ऐबट, क्षेत्र के पार्षद गिरीश मिश्रा एवं अन्य निवासी प्रतिवेदन के साथ नगर आयुक्त से भी मिलने गए परंतु उनसे मुलाकात न हो सकी।

नगर आयुक्त ने जोनल अधिकारी 5 को निर्देशित किया कि वे रेलवे ओवरब्रिज के नीचे सब्ज़ी मंडी के लिए नगर निगम द्वारा चिन्हित स्थान पर सब्ज़ी मंडी स्थानांतरित करने की व्यवस्था करें। जोनल अधिकारी और उनकी टीम ने चिन्हित स्थान पर भ्रमण के बाद उस स्थान को सब्ज़ी मंडी पूर्ण उपयुक्त नहीं समझा। उनके अनुसार 1. पक्के प्लेटफार्म पर बनाये गए सब्ज़ी विक्रेता के स्थान को छोड़कर अन्य सभी जमीन कच्ची है जिसे पक्का करने की आवश्यकता है 2. ओवर ब्रिज के किनारे झिर्रियों के कारण बरसात में उसके नीचे लगने वाली मंडी पर पानी टपकेगा 3. नियत स्थान पर प्रकाश की व्यवस्था नही है और 4. नगर निगम द्वारा सब्ज़ी विक्रेताओं के लिये बनाये गये कुछ प्लेटफार्म धंस रहें है।

इसके अतिरिक्त वर्तमान सब्जी मंडी के सब्ज़ी विक्रेताओं के स्थान पर नगर निगम ने चयनित स्थान के 40 चबूतरों को अन्य बाहर के लोगों को अग्रिम आवंटित कर दिया है जिससे वर्तमान विक्रेताओं में रोष है और अपनी रोज़ी के कारण चयनित स्थान पर स्थान्तरण पर इनका विरोध स्वाभाविक है। यहां के निवासियों ने अपील की है कि सब्ज़ी मंडी के कारण पैदा हो रही समर विहार निवासियों की समस्याओं का शीघ्रातिशीघ्र समाधान करने की तत्काल आवश्यकता है।