स्वच्छता को लेकर रैंकिंग में लखनऊ को जबरदस्त उछाल, पिछले साल 259 के मुकाबले 115 हुई

‎महापौर ने कहा , जनता का सहयोग मिलेगा तो नंबर 1 पर पहुंचेगा अपना लखनऊ

लखनऊ। लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा है कि स्वच्छता सर्वेक्षण में लखनऊ की रैंकिंग जो पिछले बार 259 थी वो इस बार लंबी छलांग लगते हुए 115 पर आ गयी है इसमें आप सब का भी अमूल्य योगदान है , और आप सब के सहयोग से ही हम लखनऊ को स्वच्छता सर्वेक्षण में नंबर 1 बनाएंगे।

महापौर आज लखनऊ को स्मार्ट और स्वच्छ बनाने और लखनऊ को स्वच्छ बनाने में सामाजिक भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से लखनऊ के वार्डो के स्वच्छ वातावरण समिति के अध्यक्षों के  महासम्मेलन को सम्बोधित कर रही थीं।इसका आयोजन साईं गेस्ट हॉउस रायबरेली रोड में किया गया। इस महासम्मेलन में संयुक्ता भाटिया को  मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था।

इस मौके पर महापौर ने स्वच्छ्ता समितियों द्वारा  वार्डों में किए जा रहे उत्कृष्ट कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि इस विषय में कोई दो राय नही कि स्वच्छता समितियों के कार्यकर्ता निस्वार्थ भाव से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने में जी जान से जुटे हैं। समिति नगर निगम से कन्धे से कंधा मिला कर कार्य कर रही है।  कार्यक्रम का संचालन स्वच्छता समिति इब्राहिमपुर द्वितीय वार्ड  के अध्यक्ष अजय कुमार सिंह ने किया ।

इस मौके पर महापौर के साथ कर्नल एचएसबिष्ट, सामाजिक सरोकार मंच के अध्यक्ष डॉ पीके गुप्ता, वलदेव रामनीया, राजेश शुक्ल, डॉ वीवी सिंह,डॉ जेएसपी द्विवेदी, डॉ एसके सिंह, आर के पांडेय, हरेंद्र प्रताप सिंह सहित  कई वार्डो के स्वच्छ्ता समिति के पदाधिकारी मौजूद थे ।

महापौर ने दिलायी पॉलीथिन न प्रयोग करने की शपथ

इस मौके पर महापौर ने उपस्थित जनसमुदाय को पॉलीथिन न प्रयोग करने की शपथ भी दिलाई, इस दौरान महापौर ने  कहा उत्तर प्रदेश के  मुख्यमंत्री के आदेशानुसार कल  से पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगने वाला है इस मौके पर हम सब को यह स्वेच्छा से निर्णय लेना चाहिए कि हम पॉलीथिन का प्रयोग बिल्कुल न करे, पॉलीथिन की जगह पेपर बैग का उपयोग करे साथ ही बाहर खरीददारी करते समय एक कपड़े का झोला घर से लेकर जाए । इसी के साथ ही महापौर ने कहा कि आप सब अपने बच्चों को भी जागरूक करें।

इस मौके पर धन्यवाद भाषण देते हुए सामाजिक सरोकार मंच के अध्यक्ष डॉ पीके गुप्ता ने कहा कि प्लास्टिक की थैली पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय बहुत अच्छा है। उन्होंने कहा कि संचारी रोगों के नियंत्रण में इसकी बड़ी भूमिका है। हम सब को मिल कर इस अभियान को जन अभियान बनाना होगा।

डॉ गुप्ता ने कहा कि जनता से हाथ उठा कर पॉलीथिन प्रयोग न करने का संकल्प दिलाया उसके लिए महापौर जी को बहुत धन्यवाद। उन्होंने कहा कि आज मैंने PGI के पास स्थित नगर निगम के जमीन को वैलनेस पार्क के रूप में परिवर्तित करने के लिए निवेदन किया यह क्षेत्र के लिए बड़ा योगदान होगा