पूरा होने जा रहा आईएमए के ब्‍लड बैंक का सपना,  भूमि पूजन सम्‍पन्‍न

आईएमए भवन में हुए भूमि पूजन में बड़ी संख्‍या में चिकित्‍सक हुए शामिल

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन लखनऊ के अपने ब्‍लड बैंक का का सपना जल्‍दी ही साकार होने जा रहा है, इसके निर्माण के लिए भूमि पूजन आज शनिवार को रिवर बैंक कॉलोनी स्थित आईएमए भवन में सम्‍पन्‍न हुआ। पूरे विधि विधान व मंत्रोच्चार के साथ हवन-पूजन में आईएमए के पदाधिकारियों के साथ अनेक सदस्‍यों ने पूरे उत्‍सार के साथ भाग लिया।

देखें वीडियो-आईएमए ब्‍लड बैंक के लिए भूमि पूजन

आई एम ए लखनऊ की सामाजिक सरोकार की परियोजना ब्लड बैंक के निर्माण के लिए भूमि पूजन के अवसर पर मंत्रोच्चार के साथ हवन का कार्यक्रम किया गया जिसमें बड़ी संख्या में डॉक्टर मौजूद थे सभी ने इस परियोजना को पूरा करने के लिए तन मन और धन से सहयोग करने का संकल्प लिया।

हवन के लिए मुख्य भूमिका में आई एम ए के अध्यक्ष डॉ जी पी सिंह अपनी पत्नी के साथ थे, ब्लड बैंक की चेयर पर्सन डॉ रुखसाना खान थीं उनका साथ भावी प्रेसिडेंट डॉ रमा श्रीवास्तव, डॉ मनोज श्रीवास्‍तव, सचिव डॉ जे डी रावत, डॉ सरिता सिंह, ब्‍लड बैंक के टेक्निकल एक्‍सपर्ट डॉ जावेद अहमद, डॉ मनीश टंडन, डॉ प्रांजल अग्रवाल आदि ने दिया ।

देखें वीडियो-भूमि पूजन के मौके पर अध्‍यक्ष डॉ जीपी सिंह व पूर्व अध्‍यक्ष डॉ पीके गुप्‍ता

आईएमए यूपी के अध्‍यक्ष डॉ ए एम खान ने इस अवसर पर प्रयागराज के आई एम ए ब्लड बैंक का उदाहरण पेश किया जिसका उद्घाटन बर्तमान राष्ट्र पति राम नाथ कोविंद ने किया था। डॉ खान ने उसके उदाहरण को सामने रखते हुए लखनऊ आई एम ए ब्लड बैंक को भी उच्च स्तरीय बनाने का लक्ष्य रखा है।

देखें वीडियों-आईएमए ब्‍लड बैंक के टेक्निकल कन्‍सल्‍टेंट डॉ जावेद अहमद ने क्‍या कहा

ब्लड बैंक की परिकल्पना को साकार होते हुए देखने पर डॉ पी के गुप्ता ने खुशी जाहिर की जिन्होंने अभी हाल में गोरखनाथ चिकित्सालय गोरखपुरके ब्लड बैंक का दौरा किया है। डॉ गुप्‍ता ने बताया कि गोरखपुर का ब्‍लड बैंक कम संसाधन में बड़ी संख्या में गुणवत्ता परक रक्त दे कर लोगों की सेवा कर रहा है। आई एम ए के अध्यक्ष डॉ जी पी सिंह चिकित्सक समुदाय और आम लोगों से इस प्रोजेक्ट के लिए आर्थिक सहयोग देने की अपील की अभी तक लगभग 15 लाख एकत्र हो चुका है इसका पूरा बजट लगभग 60 लाख का है इसके लिए सतत प्रयास जारी है। उन्‍होंने अपील करते हुए कहा कि लोग रिवर बैंक स्थित आई एम ए भवन में अपना आर्थिक योगदान कर सकते हैं, साथ ही ऑन लाइन मदद भी कर सकते हैं।

इस मौके पर गरबा नृत्‍य का भी आयोजन किया गया था। इसमें बड़ी संख्‍या में आईएमए की महिला सदस्‍यों ने डांडिया नृत्‍य करके अपनी खुशी जाहिर की।