Wednesday , October 11 2023

वॉकथॉन, सीएमई और मोमबत्‍ती जलाकर आईएमए ने मनाया विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस

-आईएमए भवन से शहीद स्‍मारक तक आयोजित किया गया वॉकथॉन


सेहत टाइम्‍स
लखनऊ।
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) लखनऊ ने आज 7 अप्रैल को रिवर बैंक कॉलोनी स्थित आईएमए भवन में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया। इस मौके पर सुबह वॉकथॉन, दिन में सतत चिकित्‍सा शिक्षा (सीएमई) कार्यक्रम तथा शाम को मोमबत्‍ती जलायी गयी।


यह जानकारी देते हुए सचिव डॉ संजय सक्सेना ने बताया कि सुबह 6 बजे आईएमए भवन से शहीद स्मारक तक वॉकथॉन का आयोजन किया गया। इसे अध्यक्ष डॉ जेडी रावत ने झंडी दिखा कर रवाना किया। इसमें आईएमए सदस्यों व पैरामेडिकल स्टाफ ने हिस्‍सा लिया। वॉकथॉन में मुख्‍य रूप से आईएमए लखनऊ के अध्‍यक्ष डॉ जेडी रावत, सचिव डॉ संजय सक्‍सेना, डॉ रुखसाना खान, डॉ अनिल खन्‍ना, डॉ गीता खन्‍ना, डॉ ऋतु सक्‍सेना शामिल हुए।


डॉ संजय सक्‍सेना ने बताया कि आयोजित सीएमई में हेल्‍थ फॉर ऑल होलिस्टिक एप्रोच पर डॉ राकेश सिंह ने, लाइफ स्‍टाइल से जुड़ी बीमारियों पर डॉ एसएन वर्मा ने तथा ‘अस्वस्थता क्यों और कैसे’ विषय पर डॉ नरेन्द्र देव ने व्‍याख्‍यान दिया। इस मौके पर डॉ संजय सक्‍सेना ने कहा कि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन इस वर्ष अपनी 75वीं वर्षगांठ मना रहा है, उन्‍होंने कहा कि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस की इस वर्ष की थीम ‘हेल्‍थ फॉर ऑल’ इस सोच को दर्शाती है कि स्‍वास्‍थ्‍य एक बुनियादी मानव अधिकार है और हर किसी को बिना किसी वित्‍तीय कठिनाइयों के जब और जहां आवश्‍यक हो, मिलना चाहिये।


अध्‍यक्ष डॉ जेडी रावत ने इस दिन का इतिहास बताते हुए कहा कि 1948 में दुनिया के अनेक देशों ने एकसाथ मिलकर स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने, दुनिया को सुरक्षित रखने और कमजोर लोगों की सेवा करने के उद्देश्‍य से विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की स्‍थापना की, जिससे हर व्‍यक्ति हर जगह स्‍वस्‍थ रहने के लिए उच्‍चतम स्‍तर की मदद पा सके। उन्‍होंने बताया कि दो साल बाद 1950 से विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की स्‍थापना के दिन प्रत्‍येक 7 अप्रैल को विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस मनाया जा रहा है। अंत में आये हुए अतिथियों का सचिव डॉ संजय सक्‍सेना ने धन्‍यवाद ज्ञापित किया। इस मौके पर डॉ नरसिंह वर्मा भी उपस्थित रहे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शाम को आईएमए भवन पर मोमबत्ती जला कर स्वस्थ रहने की कामना की गयी। इस कार्यक्रम में डॉ जेडी रावत, डॉ संजय सक्‍सेना, डॉ सरिता सिंह, डॉ राकेश सिंह सहित कई चिकित्‍सक व पैरामेडिकल स्‍टाफ उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.