Saturday , October 14 2023

हृदय प्रत्यारोपण की स्थिति वाले मरीज को महाधमनी का रिप्लेसमेंट कर बचाया

-केजीएमयू में बेहद जटिल सर्जरी कर बचायी 55 वर्षीय व्‍यक्ति की जिंदगी

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी केजीएमयू में 55 वर्षीय रोगी राजपाल यादव बीती 20 मार्च को  गंभीर सांस फूलने और सीने में दर्द की शिकायत के साथ कार्डियोलॉजी इमरजेंसी में आए थे। उनका Ejection Fraction 20% था। महाधमनी वॉल्वुलर स्टेनोसिस और गंभीर माइट्रल वाल्वुलर रिगर्जिटेशन के कारण हार्ट फेल्‍योर heart failure हो गया था।

रोगी का यह उप-समूह बहुत मुश्किल है क्योंकि इस तरह का बीमार दिल सर्जरी का तनाव लेने में सक्षम नहीं हो सकता है। तीन विभागों के बीच चर्चा के बाद (कार्डियोलॉजी, कार्डियक सर्जरी और कार्डियक एनेस्थीसिया) डोबटामाइन स्ट्रेस इकोकार्डियोग्राफी (डीएसई) से रोगी की संचालन क्षमता की जांच करने की योजना बनाई गई थी। डीएसई पर 80 से अधिक का gradient होने पर रोगी की महाधमनी वॉल्व प्रतिस्थापन का एक मौका होता है, हालांकि इसमें भी उच्च जोखिम रहता है। यह प्रोटोकॉल पृथक गंभीर महाधमनी स्टेनोसिस के लिए है, लेकिन दुर्भाग्य से इस रोगी में गंभीर स्टेनोसिस और गंभीर रिगर्जिटेशन दोनों ही था। 60 से कम gradient रोगी को अक्षम बनाता है। Gradient 64 हो गया, लेकिन गंभीर एमआर के कारण operation असंभव हो गया। 

29 मार्च को रोगी को डबल वॉल्व प्रतिस्थापन प्रक्रिया (महाधमनी वाल्व और माइट्रल वाल्व दोनों) के लिए ऑपरेशन के लिए तैनात किया गया था। मूल्यांकन पर रोगी को कार्डियोजेनिक शॉक में पाया गया, जिसमें 10एलपीएम के ऑक्सीजन प्रवाह के साथ 60/40 का रक्तचाप और 95% का ऑक्सीजन संतृप्ति था। रोगी की हालत को देखकर यह स्पष्ट था कि उसका हृदय प्रत्यारोपण होना चाहिये था, लेकिन रोगी के रिश्तेदारों के साथ चर्चा के बाद कार्डियक टीम द्वारा वाल्व प्रतिस्थापन के उच्च जोखिम परीक्षण की योजना बनाई गई।

इकोकार्डियोग्राफी के निष्कर्षों की पुष्टि करने के लिए उच्च आयनोट्रोपिक समर्थन ट्रांससोफेगल इकोकार्डियोग्राफी का सहारा लिया गया। यह पाया गया कि दिल बहुत कमजोर था, इसलिए कार्डियक सर्जन के साथ चर्चा के बाद दोहरे वाल्व प्रतिस्थापन के बजाय केवल महाधमनी वाल्व प्रतिस्थापन प्रस्तावित और नियोजित किया गया। 

कार्डियक एनेस्थीसिया टीम द्वारा दुर्लभ दवा “लेवोसिमेंडन” की व्यवस्था की गई थी, क्योंकि कुछ रिपोर्टें उपलब्ध थीं कि यह दवा हाइबरनेटिंग मायोकार्डियम की भर्ती में मदद करती है।

महाधमनी वाल्व प्रतिस्थापन किया गया और कार्डियोपल्मोनरी बाइपास पर लेवोसिमेंडन शुरू किया गया। महाधमनी वाल्व प्रतिस्थापन और लेवोसिमेंडन के एक घंटे के बाद अन्य नियमित आयोनोट्रोपिक इन्फ्यूजन के साथ ejection fraction 20 से 40% हो गया। लेकिन गंभीर माइट्रल वाल्व रिगर्जिटेशन अभी भी मौजूद था। 

ऑपरेशन थिएटर में सर्जरी के बाद रोगी को सर्जरी और दवाओं की प्रतिक्रिया देखने के लिए 2-3 घंटे तक प्रबंधित किया गया था। हमारी टीम, कार्डियक सर्जरी और एनेस्थीसिया; भाग्यशाली थे क्योंकि ejection fraction में 55% तक सुधार हुआ और माइट्रल वाल्व रिगर्जेशन गंभीर से मध्यम हो गया। रोगी को आईसीयू में स्थानांतरित कर दिया गया था।

अगले दिन उरोस्थि को बंद कर दिया गया और 31 मार्च को रोगी को वेंटिलेटर से निकाल दिया गया, इको को दोहराया गया, ejection fraction 60% हल्के माइट्रल वाल्व रिगर्जिटेशन के साथ पाया गया था। रोगी अब 98% ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर और 140/75 रक्तचाप के साथ था। 4 अप्रैल को मरीज को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल डा बिपिन पुरी ने पूरी team को रोगी के सफल उपचार के लिए बधाई दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.