अच्छी खबर : जो एड्स रोगी सही तरह से दवा खा रहे हैं, वे खुशहाल जीवन जी रहे

वर्ल्‍ड एड्स डे पर केजीएमयू में निकाली गयी एड्स जागरूकता रैली

 

 लखनऊ। विश्‍व एड्स दिवस पर आज 1 दिसंबर को  किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय में एआरटी प्‍लस सेंटर, मेडिसिन विभाग के तत्वावधान में एक रैली का आयोजन किया गया गया। रैली का उदघाटन डॉ डी हिमांशु ने झंडी दिखा कर किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा यह रैली मरीजों के अंदर उनके बढ़ते हुए आत्मविश्वास को दर्शाती है।

 

डॉo हिमांशु ने कहा इस रैली में IDU मरीज भाग ले रहे है जो ये दर्शाता है कि ये भी समाज मे समायोजित हो रहे हैं।  इस रैली में मरीज , डॉक्टर, कर्मचारी, एवम विभिन्न सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। रैली ओएसटी सेंटर से शुरू होकर ट्रॉमा सेंटर, कुलपति कार्यालय, गांधी वार्ड होते हुए एआरटी सेंटर पहुची।

 

इसके साथ ही एआरटी सेंटर पर एक जागरूकता कैम्प का भी आयोजन किया गया। कैम्प में मुख्य अतिथि के रूप में विभागाध्यक्ष प्रो. वीरेंद्र आतम ने कहा कि आज इस कैम्प में सभी को यह संकल्प लेना चाहिए कि हम अपने उपचार में सावधानी बरतेंगे एवं नियमित रूप से दवा का सेवन करेंगे, क्योकि एआरटी सेंटर पर रोगियों के उपचार के दौरान देखा गया है कि जो मरीज सही तरह से उपचार करा रहे हैं, वो स्वस्थ एवम खुशहाल जीवन जी रहे हैं। कैम्प एवम रैली में शामिल प्रतिभागियों के लिए एक क्विज प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया, जिसमें विजेताओं को उपहार भी दिए गए। इस दौरान एड्स के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से केजीएमयू  की नर्सिंग स्टूडेंट्स द्वारा नुक्कड़ नाटक का आयोजन भी किया गया।

 

इस अवसर पर डॉ नीतू गुप्ता ने कहा कि एड्स के उपचार में नियमित दवा खाना सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे अच्छा जीवन जीने में मदद मिलती है। इस अवसर पर सिग्नेचर जागरूकता अभियान चलाया गया।  केजीएमयू परिसर में सभी को रेड रिबन लगाया गया। इस अवसर पर डॉ सुमन गुप्ता, डॉ सौरभ पालीवाल, भास्कर पांडे, पंकज बाजपेई, नीता, मंजू, संदीप, जैनेन्द्र, राशि, सीमा, संतोष, कपिल इत्यादि लोग मुख्य रूप से उपस्थित रहे तथा इसके अलावा एचआईवी के क्षेत्र में काम करने वाली संस्था जैसे विहान से नजीर अहमद, ममता से नीलम, शरणम से रवि, जितेंद्र, ओएसटी से श्रद्धा इत्यादि ने मुख्य रूप से इस कार्यक्रम में भाग लिया।