Tuesday , October 24 2023

बच्चेदानी के मुंह के कैंसर से बचाने के लिए बालिकाओं को लगवाएं वैक्सीन

-स्तन कैंसर के बाद दूसरा ज्यादा होने वाला कैंसर है सर्वाइकल कैंसर
-केजीएमयू में वुमन इनपावरमेन्ट ग्रुप ने मनाया ‘स्तन कैंसर विजय एक उत्सव

सेहत टाइम्स

लखनऊ. किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो सोनिया नित्यानंद ने कहा है कि स्तन कैंसर के बाद महिलाओं में सबसे ज्यादा होने वाला कैंसर बच्चेदानी के मुँह का कैंसर है एवं इसकी अच्छी बात यह है कि इसकी वैक्सीन उपलब्ध है। अत: उसकी रोकथाम के लिए 9-14 साल की लड़कियों का टीकाकरण आवश्यक रूप से कराना चाहिए।

प्रो सोनिया नित्यानन्द ने यह उदगार 23 अक्टूबर को शल्य चिकित्सा विभाग मे वुमन इनपावरमेन्ट ग्रुप की सदस्य एवं सर्जरी विभाग की प्रो0 डॉ. गीतिका नन्दा द्वारा आयोजित किये गए ‘स्तन कैंसर विजय एक उत्सव’ कार्यक्रम में व्यक्त किये. कार्यक्रम की शुरुआत कुलपति द्वारा दीप प्रज्ज्वलन के साथ की गई। कुलपति ने स्तन कैन्सर् से लड़कर स्वस्थ हुए मरीजों एवं सभा में उपस्थित अन्य लोगो को स्तन कैंसर के शुरुआती लक्षणों को बताने के साथ-साथ बच्चेदानी के मुँह के कैंसर के बारे में भी जागरूक किया।

इस अवसर पर स्तन कैंसर से स्वस्थ हुए मरीजों ने अपनी बातें रखीं एवं अपने अनुभव साझा किये। उन्होंने बताया कि ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने के लिए परिवार का सपोर्ट होना बहुत जरूरी है। सपोर्ट से ही मरीजों में इस बीमारी से लड़कर सही होने की उम्मीद बढ़ जाती है। उन्होंने कीमोथेरेपी के बाद होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि बाल झड़ने के बाद सामाजिक हीनता को भी झेलना पड़ता है लेकिन हमें हिम्मत नहीं हारनी है और इन सबसे डरना नहीं है, क्योंकि कैंसर से स्वस्थ होने के बाद यह सब परेशानियाँ दूर हो जाती है।इसके बाद सभी मरीजों को उपहार एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया ।

कार्यक्रम के दौरान पैरामेडिकल के छात्र- छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत करके लोगो को बेस्ट कैंसर के बारे में जागरुक किया एवं उसके साथ ही रंगोली, पोस्टर एवं स्लोगन प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया। सभी प्रतिभागियों को ट्राफी एवं सर्टिफिकेट देकर पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर डॉ. पुनिता मानिक,इन्चार्ज, वोमेन इम्पावरमेंट सेल, डॉ. राजेश्वरी सिंघल, एसो.प्रो.पेरियोडेंटल , प्रो. अमिता जैन डीन, मेडिसिन एवं अन्य विभाग की फैकल्टी भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.