सीएम हेल्‍पलाइन कार्यालय का कोरोना संक्रमण पहुंचा डायल 112 मुख्‍यालय

-डायल 112 के पांच कर्मियों सहित लखनऊ में 23 नये कोरोना संक्रमित

-गोमती नगर, इन्दिरा नगर व आलमबाग में बने छह नये कंटेन्‍मेंट जोन

-केजीएमयू में भर्ती फर्रुखाबाद की कोविड संक्रमित महिला की मौत

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सीएम हेल्‍पलाइन कार्यालय में संक्रमण फैलाने के बाद कोविड-19 डायल 112 के मुख्‍यालय में पहुंच गया है, शनिवार को डायल 112 के पांच कर्मचारियों सहित कुल 23 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है, इसके साथ ही इन्दिरा नगर, गोमती नगर, आलमबाग क्षेत्रों के छह इलाकों को कंटेन्‍मेंट जोन बनाया गया है, इस तरह से यहां अब कुल 38 कंटेन्‍मेंट जोन हो गये हैं। इसके अतिरिक्‍त कोविड-19 से ग्रस्‍त होकर भर्ती हुए 23 रोगियों को विसंक्रमित होने के बाद आज विभिन्‍न अस्‍पतालों से डिस्‍चार्ज किया गया। इस बीच फर्रुखाबाद की रहने वाली महिला जो यहां कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद केजीएमयू में भर्ती थी, की मौत हो गयी।

मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी (सीएमओ) ने बताया शनिवार को डायल 112 में 5 कर्मचारियों में पुष्टि हुई है, ये सभी चार दिन पूर्व महिन्द्रा डिफेंस के कर्मचारी, जिनका डायल 112 कार्यालय में आना होता रहा है। उन संक्रमित के संपर्क में आने की वजह से ही 5 नये मरीज संक्रमित हुये हैं। इन सभी को लोकबन्धु में भर्ती करा दिया गया है।

इनमें डायल 112 मुख्‍यालय के पांच कर्मी, आलमबाग में पांच, इंदिरा नगर में सेक्‍टर 10 में वरिष्‍ठ पत्रकार की बहन व पत्‍नी, इन्दिरा नगर ए ब्‍लॉक में दो, राजाजीपुरम सेक्‍टर ई, राजाजी पुरम राम विहार कॉलोनी, काकोरी, फातिमा हास्पिटल (एक सफाई कर्मी), गोमती नगर के विवेकखण्ड, गोमती नगर के विनम्र खंड, तेलीबाग, विधायकपुरम व कूर्मांचल नगर में एक-एक रोगी कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं। सभी को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया जा चुका है और सभी के परिवारीजनों के सैंपल लेकर, होम क्वारेंटाइन कर दिया गया है। इसके अलावा सभी के संपर्कियों की सूची तैयार की जा रही है, पांच दिनों बाद लक्षण प्रकट होने पर सभी की जांचें कराई जायेंगी।

मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी (सीएमओ) ने बताया कि जिन छह इलाकों को आज नया कंटेन्‍मेंट जोन बनाया गया है उनमें गोमती नगर का विनम्रखण्ड, गोमती नगर का विकास खंड, इन्दिरा नगर का ए ब्‍लॉक, इन्दिरा नगर का सेक्‍टर 10,  गीतापल्ली आलमबाग और बरहा रेलवे कॉलोनी आलमबाग शामिल हैं, इन्‍हें कन्टेनमेन्ट जोन बनाने के लिए जिलाधिकारी को पत्र प्रेषित किया गया है, इसके उपरान्त अब कुल 38 कन्टेन्टमेन्ट जोन हो जायेंगे।

सीएमओ ने बताया कि आज राम सागर मिश्र हॉस्पिटल से 19 तथा केजीएमयू के 4 कुल 23 रोगियों को स्वस्थ होने के उपरान्त डिस्चार्ज किया गया। उन्‍होंने बताया है कि आज कोरोना वायरस की जांच के लिए सर्विलान्स एवं कान्टेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर 457 लोगों के सैम्पल टीम द्वारा लिये गये है, नमूनों को केजीएमयू भेजा गया है।

दूसरी ओर केजीएमयू के मीडिया प्रवक्‍ता डॉ सुधीर सिंह ने बताया कि 45 वर्षीय महिला, निवासी फर्रुखाबाद, की आज 20 जून को अपराह्न 12 बजकर 51 मिनट पर मृत्‍यु हो गयी, महिला कोरोना आईसीयू वार्ड में भर्ती थी। महिला को 17 जून की सुबह भर्ती किया गया था, वह थायरायड से ग्रस्‍त होने के साथ अनियंत्रित वजन की समस्‍या से भी ग्रस्‍त थी। उन्‍होंने बताया कि महिला रेस्‍पाइरेटरी फेल्‍योर में चली गयी थी, जिसे पूरे प्रयासों के बाद भी बचाया नहीं जा सका।