Sunday , December 5 2021

लोहिया अस्‍पताल में हुआ आयुष्‍मान भारत योजना के तहत पहला ऑपरेशन

सर्जरी कर महिला का गर्भाशय निकाला गया, एक अन्‍य महिला की तीन को होगी सर्जरी

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के गोमती नगर स्थित डॉ राम मनोहर लोहिया संयुक्‍त चिकित्‍सालय में शनिवार को भारत सरकार की आयुष्‍मान भारत योजना के तहत एक महिला के गर्भाशय में कई ट्यूमर (फाइब्रोसिस) का सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया गया। इस तरह आयुष्‍मान भारत योजना के तहत ऑपरेशन करने वाला लोहिया संयुक्‍त चिकित्‍सालय पहला अस्‍पताल बन गया।

 

यह जानकारी देते हुए अस्‍पताल के निदेशक डॉ डीएस नेगी ने बताया कि अस्‍पताल में आयुष्‍मान योजना के तहत कार्य शुरू हो चुका है। पात्र व्‍यक्तियों के गोल्‍डेन कार्ड बनाये जा रहे हैं। इसी क्रम में 29 सितम्‍बर को बहराइच की रहने वाली 40 वर्षीया राधा पत्‍नी राघवेन्‍द्र के गर्भाशय में ट्यूमर की शिकायत को लेकर ऑपरेशन कर गर्भाशय निकाल दिया गया। राधा को 28 सितम्‍बर को भर्ती किया गया था। राधा के खून की होने के कारण उन्‍हें एक बोतल खून भी अस्‍पताल की ओर से बिना डोनर प्रदान किया गया। इस ऑपरेशन को करने वाली टीम में डॉ सरिता सक्‍सेना, डॉ बीबी पाठक, डॉ नीलम अहिरवार, एनेस्‍थेटिस्‍ट डॉ बीबी भट्ट, डॉ भाष्‍कर के साथ ही नर्स अंजुम शामिल रहीं।

 

उन्‍होंने कहा कि इसी प्रकार एक अन्‍य सीतापुर की रहने वाली 63 वर्षीय बसन्‍ती आज 29 सितम्‍बर को अस्‍पताल में भर्ती हुई हैं। उनकी बच्‍चेदानी का ऑपरेशन भी आयुष्‍मान भारत योजना के तहत जांचोपरांत 3 अक्‍टूबर को डॉ कल्‍पना चंदेल द्वारा किया जायेगा।