संगठन विरोधी गतिविधियों के चलते दिवाकर निष्‍कासित, गिरिराज रस्‍तोगी कार्यकारी अध्‍यक्ष

-सुधीर अग्रवाल के हटने के बाद से रिक्‍त चल रहे संगठन मंत्री पद पर राकेश सिंह का मनोनयन

-केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट फेडरेशन उत्‍तर प्रदेश ने वर्चुअली आपात बैठक में लिया निर्णय

वर्चुअली चली बैठक की समाप्ति पर कार्यकारी अध्‍यक्ष गिरिराज रस्‍तोगी, महामंत्री सुरेश गुप्‍ता तथा नये संगठन मंत्री राकेश सिंह

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट फेडरेशन उत्तर प्रदेश ने सर्वसम्‍मति से प्रस्‍ताव पारित करते हुए फेडरेशन के अध्‍यक्ष पद से दिवाकर सिंह को बर्खास्‍त और निष्‍कासित करते हुए गिरिराज रस्‍तोगी को कार्यकारी अध्‍यक्ष मनोनीत किया है, जबकि जनवरी माह में सुधीर अग्रवाल के हटने के बाद से खाली संगठन मंत्री के पद पर गोंडा के राकेश सिंह को मनोनीत किया गया। दिवाकर सिंह को संगठन विरोधी गतिविधियों समानान्‍तर संगठन बनाकर उस संगठन में भी (दोनों संगठनों के) पदासीन रहने के चलते वर्चुअली आपात बैठक बुलाकर यह फैसला किया गया। यह फैसला बैठक में 70 जिलों के पदाधिकारियों ने सर्वसम्‍मत से लिया।

मिली जानकारी के अनुसार से पिछले कुछ समय से यह देखा गया कि केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट फेडरेशन उत्तर प्रदेश के अध्‍यक्ष दिवाकर सिंह फेडरेशन के समानान्‍तर बनी दूसरी इकाई के भी अध्‍यक्ष पद पर कार्यरत थे, जो कि नियमत: गलत है, यही नहीं उनका झुकाव नयी बनी दूसरी इकाई की तरफ ज्‍यादा ही देखा जा रहा था, जिससे मूल फेडरेशन के सदस्‍यों में रोष भी था।

ऐसे में कोविड काल को देखते हुए आज 27 अक्‍टूबर को केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट फेडरेशन उत्तर प्रदेश की कार्यकारिणी एवं जनरल बॉडी की आपात बैठक वर्चुअल बुलायी गयी थी, इसके संचालन की कमान फेडरेशन के महामंत्री सुरेश गुप्‍ता ने सम्‍भाली। जानकारी के अनुसार इस बैठक में दिवाकर सिंह भी शामिल हुए, उनसे कहा गया कि आप इस फेडरेशन में अध्‍यक्ष पद पर काबिज होने के बावजूद समानान्‍तर संगठन में भी अध्‍यक्ष बने हुए हैं, ऐसे में आप एक पद का चुनाव कर लीजिये, एक से इस्‍तीफा दे दीजिये, बताया जाता है कि इस पर दिवाकर सिंह राजी नहीं हुए।

इसके बाद बैठक में शामिल फेडरेशन की 70 जिलों की इकाइयों ने सर्वसम्‍मति से दिवाकर सिंह और सुधीर अग्रवाल को संगठन से निष्‍कासित करते हुए गिरिराज रस्तोगी को कार्यकारी अध्यक्ष व राकेश सिंह को संगठन मंत्री मनोनीत किया गया। दिवाकर सिंह और सुधीर अग्रवाल के मूल जिलों जौनपुर और आजमगढ़ की फेडरेशन इकाइयों को भी भंग कर दिया गया है। नये मनोनीत किए गये कार्यकारी अध्‍यक्ष गिरिराज रस्‍तोगी और संगठन मंत्री राकेश सिंह को केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट वेलफेयर एसोसिएशन वाराणसी के पदाधिकारियों कार्यसमिति सदस्यों विशेष आमंत्रित सदस्य एवं सभी सदस्यों, केमिस्ट एंड ड्रग्गिस्ट एसोसिएशन गोरखपुर सहित अनेक जिलों से बधाई दिये जाने का सिलसिला शुरू हो गया है।