दवा व्‍यापारियों ने दी एक दिन की सांकेतिक हड़ताल की चेतावनी

-रजिस्‍ट्रेशन पोर्टल व्‍यवस्थित करें, ऑनलाइन दवा बिक्री रोके सरकार

-दवा कम्‍पनियां को दवा बिक्री पर मार्जिन कम करने पर दी चेतावनी

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट फेडरेशन उत्‍तर प्रदेश के महामंत्री सुरेश गुप्ता ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के दवा व्यापारियों को फूड एंड सेफ्टी ड्रग पोर्टल पर लाइसेंस के नवीनीकरण, स्थान बदलने, गोदाम लाइसेंस के नवीनीकरण जैसी स्थितियों में एन्‍ट्री करने में अनेक प्रकार की समस्‍याएं आ रही हैं, उन्होंने सरकार से इस व्यवस्था को सुधरवाने का आग्रह करते हुए चेतावनी दी है कि यदि इसे व्यवस्थित करने की कोई कार्यवाही न हुई तो प्रदेशभर के दवा व्यापारी 1 दिन की सांकेतिक हड़ताल पर जाने को बाध्य होंगे।

यह जानकारी देते हुए मीडिया प्रभारी मयंक रस्तोगी व विकास रस्तोगी ने बताया कि आज 20 नवंबर को राजधानी लखनऊ स्थित जिमखाना क्लब में आयोजित लखनऊ केमिस्ट एसोसिएशन की कार्यकारिणी की बैठक में सुरेश गुप्‍ता ने कहा कि इसी प्रकार ऑनलाइन दवा बिक्री पर भारत सरकार द्वारा अभी तक कोई कानून नहीं बनाया गया है, जबकि ऑनलाइन दवाइयां धड़ल्ले से बिक रही हैं, उन्होंने इसके खिलाफ केंद्र सरकार से अविलंब कार्यवाही करने का अनुरोध किया, जिससे सभी दवा व्‍यापारियों के हितों की रक्षा हो सके। एक अन्य मुद्दे पर उन्होंने कहा कि दवा कंपनियों ने थोक बिक्री पर 10% और फुटकर बिक्री पर 20% का मार्जिन अनैतिक तरीके से कम कर दिया है, यह फैसला दवा व्यापारियों को कतई मंजूर नहीं है, उन्होंने दवा कंपनियों को ऐसे किसी कदम को ना उठाने की चेतावनी भी दी।

इससे पूर्व बैठक में नए प्रदेश अध्यक्ष बनने पर गिरिराज रस्तोगी को बधाई दी गई तथा गोंडा के रहने वाले राकेश सिंह के संगठन मंत्री बनने पर उनका लखनऊ आने पर जोरदार स्वागत किया गया। इस मौके पर महामंत्री सुरेश गुप्ता ने रिटेल व होलसेल के उपस्थित सभी पदाधिकारियों, दवा व्यापारियों द्वारा कोविड महामारी में अति उत्तम कार्य कर समाज की सुरक्षा करने के लिए धन्यवाद प्रेषित किया। आज की बैठक में हरीश शाह, अशोक कुमार भार्गव, सुरेश कुमार, रचित रस्तोगी, अमित, आदित्य प्रताप सिंह, संजीव अग्रवाल, अर्चित रस्तोगी, विक्की सचदेवा, आलोक एरन, संजीव पोरवाल, ऋषि खन्ना, पी एन त्रिपाठी, सिद्धार्थ सक्सेना, हर्षित किशोर, मोहम्मद सलीम, गोविंद गुप्ता, रितेश रस्तोगी, अंशुल, धीरज सक्सेना, अनिल उपाध्याय, रविंदर आनंद, कमल किशोर, गोविंद गुप्ता, पंकज सिंह, जितेंद्र राजपाल, शोभित, अमित शुक्ला, अतुल दीक्षित आदि भी उपस्थित थे।