Wednesday , October 11 2023

विश्‍व की इकलौती होम्‍योपैथी यूनिवर्सिटी की एलुमनाई एसोसिएशन के अध्‍यक्ष बने डॉ गिरीश गुप्‍ता

-जयपुर स्थित होम्‍योपैथी यूनिवर्सिटी में गठित एलुमनाई एसोसिएशन की बैठक सम्‍पन्‍न

डॉ गिरीश गुप्ता

 

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। भारत के साथ ही विश्‍व की भी प्रथम व अकेली होम्‍योपैथी यूनिवर्सिटी, जयपुर की एलुमिनाई एसोसिएशन का गठन हुआ है, सदस्‍यों ने इसके प्रथम अध्‍यक्ष के रूप में लखनऊ स्थित गौरांग क्‍लीनिक एंड सेंटर फॉर होम्‍योपैथिक रिसर्च के चीफ कन्‍सल्‍टेंट डॉ गिरीश गुप्‍ता को चुना है। एसोसिएशन की प्रथम बैठक पहली जुलाई को जयपुर में सम्‍पन्‍न हुई। इस मौके पर डॉ गुप्‍ता ने अध्‍यक्ष के रूप में औपचारिक रूप से पदभार सम्‍भाला।

पूर्व में डॉ एमपीके होम्‍योपैथिक कॉलेज, हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर सोसाइटी, जयपुर को राजस्‍थान विधानसभा में प्रस्‍ताव लाकर 2009 में होम्‍योपैथी यूनिवर्सिटी का दर्जा देने का फैसला किया गया था, इसके बाद 2010 में यूनिवर्सिटी के रूप में इसे स्‍थापित किया गया था। डॉ गिरीश गुप्‍ता ने इसी संस्‍थान (कॉलेज के रूप में) से 2008 में एमडी की थी तथा संस्‍थान को यूनिवर्सिटी बनाये जाने के बाद वर्ष 2016 में पीएचडी की थी। नवगठित एलुमनाई एसोसिएशन में यूनिवर्सिटी बनने के बाद के पासआउट पुरातन छात्रों को जगह दी गयी है।

डॉ गिरीश गुप्‍ता ने बताया कि एलुमनाई एसोसिएशन की बैठक में कार्यकारिणी के गठन के साथ ही आगे की योजनाओं पर चर्चा हुई, उन्‍होंने बताया कि जल्‍दी ही इसका पहला सम्‍मेलन कराने पर भी चर्चा हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.