रोजाना शारीरिक व्‍यायाम करें जरूर, आर्थराइटिस सहित दूसरी बीमारियां रखें दूर

-उत्‍तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने पूरे उत्‍साह के साथ किया कार्यक्रम का उद्घाटन
-वर्ल्‍ड आर्थराइटिस डे पर आर्थराइटिस फाउंडेशन ऑफ लखनऊ ने आयोजित किया वार्षिक जागरूकता कार्यक्रम
-साइकिलिंग, मैराथन, योगाभ्‍यास के साथ ही संगीतमय माहौल में की गयी जुम्‍बा एक्‍सरसाइज

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो         

लखनऊ। आजकल विभिन्‍न प्रकार की बीमारियां विकसित हो रही हैं, इसलिए कुछ नहीं पता कि कौन सी बीमारी कितने साल बाद शरीर में डेवलप कर जाये इसलिए व्‍यायाम अवश्‍य करना चाहिये क्‍योंकि व्‍यायाम अनेक बीमारियों को दूर रखता है।

यह बात उत्‍तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने आज विश्व आर्थराइटिस दिवस पर आर्थराइटिस फाउंडेशन ऑफ लखनऊ की ओर से सुबह-सुबह आयोजित जागरूकता कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए मुख्‍य अतिथि के रूप में लोगों को सम्‍बोधित करते हुए कही। उन्‍होंने बताया कि जैसा कि चिकित्‍सक बताते हैं कि अनेक बीमारियां धीरे-धीरे पनपती हैं इसलिए हमें हमेशा अपने शरीर को फि‍ट रखना चाहिये जिससे बीमारी हम पर हावी न हो सके। गोमती नगर स्थित हेल्‍थसिटी हॉस्पिटल में आयोजित इस कार्यक्रम में अस्‍पताल के निदेशक व वरिष्‍ठ प्‍लास्टिक सर्जन डॉ वैभव खन्‍ना, अस्‍पताल के कर्मचारी के साथ ही बड़ी संख्‍या में अन्‍य लोगों ने हिस्‍सा लेकर जुम्‍बा के साथ ही विशेषज्ञों की देख रेख में योगासन किये वहीं मैराथन, साइक्लोथॉन और वाकथॉन में भी प्रतिभाग किया।

जोड़ों के दर्द में आराम देता है व्‍यायाम

कार्यक्रम के आयोजक और आर्थराइटिस फाउंडेशन ऑफ लखनऊ के संस्थापक डॉ संदीप कपूर और डॉ संदीप गर्ग ने व्यायाम की महत्ता और आर्थराइटिस/गठिया रोग के लक्षण व बचाव पर प्रकाश डाला। उन्‍होंने बताया कि आर्थराइटिस के प्रति लोगों में जागरूकता जगाने के लिए फाउंडेशन बीते दस वर्षों से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करता आ रहा है। उन्‍होंने बताया कि जीवन में फिट रहने के लिए व्यायाम और खेल कूद आवश्यक हैं। उन्होंने बताया कि आर्थराइटिस जैसी बीमारी होने पर भी व्यायाम नहीं रोकना चाहिए क्योंकि व्यायाम से जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है। डॉक्टर की सलाह पर व्यायाम करना चाहिए।

देखें वीडियो-इस तरह शुरू हुई साइक्लिथॉन

मुख्य अतिथि ओ. पी सिंह के द्धारा साइक्लोथॉन व मैराथॉन का फ्लैग ऑफ किया गया तथा स्वयं भी उनके द्धारा इसमें शामिल होकर प्रतिभागियों को प्रोत्‍साहित किया गया व योग व ज़ुम्बा का शुभारम्भ किया। मिठाई वाला चौराहा, जिसका नाम अब हेल्थ सिटी चौराहा कर दिया गया है का सौंदर्यीकरण व रख-रखाव (गोद लेने) की जिम्मेदारी हेल्थ सिटी हॉस्पिटल परिवार को दी गयी है। इस प्रकार के सामाजिक व सौंदर्यीकरण कार्य को देखते हुए मुख्य अतिथि ओपी. सिंह के द्वारा इस कार्य की प्रशंसा की गयी।

देखें वीडियो-जुम्‍बा एक्‍सरसाइज भी मनोरंजन भी

साइक्लोथॉन व मैराथॉन में शहर के गणमान्‍य व बुद्धिजीवी वर्ग के लगभग 550 से 600 लोगों के द्वारा भाग लिया गया। पीएसी बैंड के द्वारा इस कार्यक्रम को संगीतमय बना दिया गया। साइक्‍लोथॉन हेल्थ सिटी हॉस्पिटल से शुरू होकर 1090 व गोल्फ कोर्स होते हुये सोमनाथ द्वार से पुनः वापस आयी इसके बाद पार्क में योग व ज़ुम्बा का भी आयोजन किया गया। इस अवसर पर हेल्थ सिटी निदेशक मंडल द्वारा इस अस्पताल में उत्कृष्ट कार्य के लिए 7 कर्मचारियों को सम्मानित भी किया गया।