Wednesday , October 11 2023

न कूड़ा फैलायें और न ही दूसरों को फैलाने दें : कुलपति

-केजीएमयू गूंज ने शुरू किया स्‍वच्‍छ परिसर अभियान

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के रेडियो केजीएमयू गूंज द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव एवं स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत स्वच्छ परिसर अभियान आरंभ किया गया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल डॉ बिपिन पुरी ने किया।

डॉ पुरी ने लोगों से अपील की कि चिकित्सालय परिसर में कूड़ा ना फैलाएं यदि कोई कूड़ा फैला रहा है तो उसे ऐसा करने से रोकें। उन्होंने कहा कि चिकित्सालय परिसर में मरीजों के तीमारदारों द्वारा अगर कूड़ा फैलाया जाता है तो उन्‍हें याद रखना चाहिये कि ऐसा करके वे अपने मरीज को भी संक्रमण के खतरे में डाल रहे हैं। कुलपति ने केजीएमयू गूंज के द्वारा शुरू किए गए इस अभियान की सराहना करते हुए कहा कि इससे चिकित्सा विश्वविद्यालय की शोभा बढ़ेगी।

इस मौके पर केजीएमयू गूंज कम्युनिटी रेडियो स्टेशन के अधिशासी अधिकारी प्रो विनोद जैन ने कहा कि इस अभियान के अंतर्गत रेडियो स्टेशन की टीम व पैरामेडिकल के स्वयंसेवक केजीएमयू परिसर को स्वच्छ रखने के लिए जनमानस में प्रेरणा जलाने का काम करेंगे। उन्होंने बताया कि शुरुआत में इस कार्यक्रम को न्यू ओपीडी ब्लॉक से किया गया तथा इसमें कूड़ा न फैलाने वाले व्यक्ति को सम्मान पत्र दिया गया तथा कूड़ा फैलाने वाले व्यक्ति को धन्यवाद पत्र दिया गया कि उन्होंने केजीएमयू के कर्मचारी को सेवा करने का अवसर प्रदान किया इसके अलावा केजीएमयू गूंज के रेडियो जॉकी सुरभि तिवारी, शिवाय सिंह एवं प्रतिमा गौतम ने लोगों से बात करके कूड़ा न फैलाने के लिए उनसे आग्रह किया।

केजीएमयू गूंज के प्रोग्रामिंग गूंज के प्रोग्रामिंग हेड विनय सक्सेना ने कहा कि केजीएमयू गूंज के रेडियो जॉकी एवं पैरामेडिकल स्वयंसेवी संपूर्ण न्यू ओपीडी ब्लॉक में रहकर लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करेंगे। कार्यक्रम का संयोजन स्टेशन मैनेजर शालिनी गुप्ता द्वारा एवं संचालन सुरभि तिवारी द्वारा किया गया। कार्यक्रम में चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलानुशासक प्रो क्षितिज श्रीवास्तव, प्रो जी चोपड़ा, प्रो कुल रंजन समेत अनेक छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। छात्र-छात्राओं द्वारा एक नुक्‍कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को चिकित्सालय को साफ करने की प्रेरणा दी गई तथा कूड़ा निस्तारण की विधि को भी बताया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.