Monday , November 15 2021

बिना तकलीफ के पेट में सूजन को नजरंदाज न करें, ट्यूमर भी हो सकता है यह

महिला के पेट से निकला आठ किलो का ट्यूमर

लखनऊ। एक महिला के पेट से करीब आठ किलो का ट्यूमर ऑपरेशन करके निकाला गया है, खास बात यह है कि इस महिला के ट्यूमर बढ़ता रहा और उसे कुछ पता ही नहीं चला, इसका पता उसे तब चला जब उसे सांस लेने में तकलीफ हुई।

 

ट्यूमर निकालने वाली लखनऊ स्थित ज्‍वाला नर्सिंग होम की सर्जन डॉ रमा श्रीवास्‍तव ने बताया कि हैदरगढ़ (बाराबंकी) की रहने वाली 40 वर्षीय महिला के एब्‍डोमेन में ट्यूमर बढ़ता गया जिसका पता महिला को इसलिए नहीं चला क्‍योंकि इसमें किसी प्रकार का दर्द नहीं हुआ, सिर्फ सूजन बढ़ती गयी। उन्‍होंने बताया कि सूजन बढ़ती गयी इसे महिला ने अनदेखा कर दिया जब यह सूजन बढ़कर फेफड़ों को दबाने लगी तो महिला को सांस लेने में तकलीफ हुई।

 

उन्‍होंने बताया कि यह महिला शादी के 16 साल बाद भी बच्‍चा न होने के कारण उनसे इलाज कराने आ चुकी थी और चार साल पूर्व उसने बच्‍चे को जन्‍म दिया था। उन्‍होंने बताया कि महिला उनके पास आयी और सांस लेने में तकलीफ होने की बात बतायी। इसके बाद जब मैंने चेक किया तो पाया कि इसे ट्यूमर की शिकायत है। डॉ रमा श्रीवास्‍तव ने बताया कि मैंने महिला का आज ऑपरेशन किया जिेसमें करीब आठ किलो का ठोस और पानी के रूप में ट्यूमर निकला।

 

डॉ रमा ने बताया कि मेरी लड़कियों व महिलाओं सभी को सलाह है कि पेट में अगर इस प्रकार की सूजन आदि अगर शरीर में दिखे तो उसे अनदेखी न करें, डॉक्‍टर को अवश्‍य दिखायें, भले ही उसमें तकलीफ हो या न हो क्‍योंकि इस केस में भी महिेला को कोई तकलीफ नहीं थी। उन्‍होंने बताया कि ऐसे में अचानक ही सारी दिक्‍कते होती हैं क्‍योंकि जब सूजन के प्रेशर से फेफड़ों पर और अंडेदानी पर ज्‍यादा दबाव पड़ चुका था। उन्‍होंने बताया कि अगर यह अभी भी ध्‍यान न देती तो लिवर पर, आंत पर, पेशाब की थैली पर दबाव बढ़ता जाता जिससे जान को खतरा पैदा हो सकता था।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 5 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.