Wednesday , October 11 2023

केजीएमयू में कैंसर सर्जरी पर खास असर नहीं डाल सकी कोविड की छाया

-380 बड़ी व जटिल और 369 छोटी सर्जरी की गयीं संस्‍थान में

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के सर्जिकल ऑन्कोलॉजी विभाग द्वारा की जाने वाली कैंसर सर्जरी पर कोरोना महामारी कोई खास असर नहीं डाल सकी है, पिछले वर्ष की तुलना में सिर्फ 18 फीसदी सर्जरी कम हुई हैं। 82 प्रतिशत सर्जरी जो बिना किसी संक्रमण के सफल रहीं उसके पीछे स्क्रीनिंग प्रोटोकॉल, सोशल डिस्टेंसिंग के सभी मानदंडों का कड़ाई से पालन करना है।

केजीएमयू के मीडिया प्रवक्‍ता द्वारा दी गयी जानकारी में कहा गया है कि विगत 20 वर्षों से अधिक समय से कैंसर रोगियों को उपचार के लिए प्रदान की जा रही उचित देखभाल और स्वास्थ्य सेवाएं COVID महामारी के दौरान भी जारी रहीं और लॉकडाउन के आरंभिक दो महीने में भी नैदानिक ​​सेवाएँ लगातार उपलब्ध कराई गई।

उन्‍होंने बताया कि बीते छह माह में कोविड के दौर में सभी निर्धारित प्रोटोकॉल के पालन का नतीजा है कि हमारे किसी भी पोस्ट-ऑपरेटिव रोगी में कोरोना संक्रमण के लक्षण नहीं पाए गए और उन्हें स्वस्थ एवं सुरक्षित रूप से (डिस्चार्ज) छुट्टी दे दी गई। प्रवक्‍ता के अनुसार इस अवधि के दौरान विभाग में 380 प्रमुख जटिल कैंसर सर्जरी (सिर और गर्दन के कैंसर की सर्जरी, थोरैसिक, कोलोरेक्टल और हेपाटो-बायिलरी प्रक्रियाओं सहित) और 369 छोटी सर्जरी की गईं। इसके अतिरिक्‍त विभाग ने इस अवधि के दौरान सभी सुरक्षा सावधानियों का पालन करते हुए 2073 रोगियों को कीमोथेरेपी भी दी है।

प्रवक्‍ता के अनुसार विभाग द्वारा पिछले लगभग 6 महीनों में, 7772 कैंसर रोगी ओ.पी.डी. में देखे गए हैं और 1130 रोगियों को विभिन्न कैंसर के उपचार के लिए विभाग में भर्ती कराया गया है। कोरोना महामारी काल के इस कठिन दौर मे कैंसर रोगियों की देखभाल एवं उन्हें उपचार प्रदान करना आसान नहीं था।  स्वास्थ्यकर्मियों की कमी के साथ ही कोरोना संक्रमित रोगियों की सेवा एवं उपचार करने के साथ ही अपने स्वास्थ्यकर्मियों को सुरक्षित रखने की कठिन चुनौती सामने थी, लेकिन विभाग ने पूरे जोश और उत्साह के साथ कैंसर रोगियों की सेवा जारी रखी है।