आयुष पैथी में पीजी में प्रवेश लेने के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया 27 जनवरी से

-11 से 13 फरवरी तक होगी पहले चरण की काउंसलिंग

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो
लखनऊ।
शैक्षिक सत्र 2020-2021 के अन्तर्गत राजकीय एवं निजी क्षेत्र के आयुष (आयुर्वेद, यूनानी, होम्यौपैथी) कॉलेजों में एम0डी0/एम0एस0 के विभिन्न पाठ्यक्रमो में ए0आई0ए0पी0जी0आई0टी0 2020 के परिणाम को लेकर पंजीकरण एवं काउंसलिंग की प्रक्रिया बुधवार 27 जनवरी को शुरू हो रही है।

यह जानकारी निदेशक आयुर्वेद (पाठ्य क्रम एवं मूल्यांकन) प्रो सुरेश चन्द्र ने देते हुए बताया कि प्रथम चक्र की काउन्सिलिंग ऑनलाइन पंजीकरण 27 जनवरी से 5 फरवरी तक होगी। इसके बाद  उ0प्र0 में पंजीकृत अभ्यर्थियों की मेरिट सूची का प्रकाशन 7 फरवरी को होगा तथा प्रथम चक्र की काउंसिलिंग 11 फरवरी से 13 फरवरी तक चलेगी।

उन्‍होंने बताया कि प्रथम चक्र की काउंसिलिंग से आवंटित अभ्यर्थियों के प्रवेश की अन्तिम तिथि 16 फरवरी है। इसके बाद यदि सीटें रिक्‍त रहीं तो दूसरे च‍क्र की काउंसिलिंग के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 15 फरवरी से 21 फरवरी तक होगा। इसमें  उप्र में पंजीकृत अभ्यर्थियों की मेरिट सूची का प्रकाशन 22 फरवरी तक होगा। इसके बाद काउंसिलिंग 24 और 25 फरवरी को होगी तथा प्रवेश लेने की अंतिम तिथि 27 फरवरी है। उन्‍होंने बताया है कि  आयुष मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रवेश की अन्तिम तिथि परिवर्धित किये जाने के उपरान्त यदि आवश्‍यकता होगी तो मॉपअप चक्र की काउंसिलिंग की तिथि वेबसाइट पर प्रसारित की जायेगी। उन्‍होंने सलाह दी कि अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त आयुष कॉलेजों एवं अग्रिम चक्रों की काउंसिलिंग के लिए निरन्तर वेबसाइट को देखते रहें।