60वें वर्ष में चल रहे हैं तो भी हैं वैक्‍सीन लगवाने के पात्र

-60 वर्ष से ऊपर वालों व 45 से 59 वर्ष के गंभीर बीमारों का हो रहा टीकाकरण

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। 60 वर्ष से ऊपर और 45 वर्ष से ऊपर के गंभीर रोगों से पीडि़त लोगों को कोविड वैक्‍सीनेशन का चरण आज शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश में सभी 75 जिलों में कोरोना का टीका लगेगा, इसके लिए सरकारी और प्रा‍इवेट मिलाकर 225 केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर 23000 लाभार्थियों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। यदि किसी व्‍यक्ति की आयु वर्ष 2021 में 60 वर्ष की पूर्ण हो रही है तो उसका पंजीकरण हो जायेगा। सरकारी अस्‍पतालों में टीकाकरण फ्री होगा लेकिन निजी अस्‍पतालों में एक व्‍यक्ति के लिए 250 रुपये देने होंगे।

अधिकारियों के अनुसार जानकारी के अनुसार प्रत्‍येक जहां टीकाकरण होगा इनमें प्रत्येक जिले में तीन टीकाकरण केंद्र होंगे जिनमें दो सरकारी तथा एक निजी अस्‍पताल होगा। एक मोबाइल नंबर से 4 व्यक्तियों के लिए टीके का पंजीकरण कराया जा सकता है। पंजीकरण के समय अस्पताल का चुनाव करने का विकल्प मिलेगा। 45 वर्ष से 59 वर्ष तक की आयु वाले गंभीर बीमारी से ग्रस्‍त लोगों को भी इस चरण में टीका लगेगा लेकिन इसके लिए उनकी बीमारी का इलाज कर रहे चिकित्‍सक का निर्धारित प्रारूप में दिये गये प्रपत्र देना होगा।

क्या करना होगा

वैक्सीनेशन के लिए कोविन 2.0 ऐप पर पंजीकरण करवाना होगा, पंजीकरण की सुविधा वेबसाइट cowin.gov.in पर भी उपलब्ध होगी। पंजीकरण की सुविधा प्रात 9:00 बजे से अपराहन 3:00 बजे तक होगी। यदि कोई व्यक्ति पहली खुराक के लिए पंजीकरण करवाता है तो पहली खुराक के 29 दिन के बाद दूसरी खुराक के लिए भी वह पंजीकरण करा सकता है। सुविधा यह भी है कि यदि किसी कारणवश पहली खुराक का पंजीकरण कैंसिल करवाना पड़े तो दूसरी खुराक का भी पंजीकरण स्‍वत: निरस्त हो जाएगा।

इस तरह कराया जा सकता है पंजीकरण

सबसे पहले कोविन 2.0 ऐप को डाउनलोड करें अथवा cowin.gov.in वेबसाइट पर जाएं इसके बाद अपना मोबाइल नंबर या आधार कार्ड पर मौजूद आधार नंबर डालना होगा इसके पश्चात एक ओटीपी मिलेगा ओटीपी डालने के बाद आप का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

लखनऊ में यहां लगेगा टीका

राजधानी लखनऊ में किंग जॉर्ज चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय, डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्‍थान तथा डॉ श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) अस्‍पताल के साथ निजी क्षेत्र में शेखर हॉस्पिटल में टीकाकरण केंद्र बनाये गये हैं।