Thursday , August 25 2022

सीएम हेल्‍पलाइन ऑफि‍स पहुंचा कोरोना, नौ कर्मचारी संक्रमित, चार और जीआरपी सिपाही पॉजिटिव

-रफ्तार पकड़ते कोरोना को लेकर शासन और स्‍वास्‍थ्‍य विभाग चिंतित

डॉ नरेन्द्र अग्रवाल

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना मरीजों की संख्‍या ने रफ्तार पकड़ ली है। आज 10 जून को मुख्यमंत्री हेल्‍पलाइन कार्यालय के 9 कर्मचारी और जीआरपी के चार सिपाही समेत 22 नये मरीज सामने आये हैं।  मरीजों की बढ़ती संख्या से न केवल शासन चिंतित है बल्कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के हाथ-पांव फूल रहें हैं, क्योंकि सभी के इलाज को लेकर भी चिंता सताने लगी है। मरीजों की संख्या बढऩे के साथ ही शहर में हॉट स्पॉट क्षेत्र व कंटेनमेंट की संख्या भी बढ़ती जा रही है। बुधवार को तीन क्षेत्र बढऩे के बाद राजधानी में कंटेनमेंट क्षेत्र की संख्या 19 पहुंच चुकी है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.नरेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि कोरोना का संक्रमण  इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान स्थित सीएम हेल्‍पलाइन कार्यालय तक पहुंच चुका है। पूर्व में एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद, कार्यालय में कर्मचारियों में संक्रमण की जांच कराई गई थी,  आज मिली रिपोर्ट में 9 कर्मचारी संक्रमित मिले। सभी को लोकबन्धु अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है और कार्यालय को सील कर सैनेटाइज कराने और अन्य कर्मचारियो को क्वारेंटीन रहने के निर्देश दिये गये हैं। इसके अलावा उन्होंने बताया कि जीआरपी कॉलोनी में संक्रमण फैलने का सिलसिला थम नहीं रहा है,  आज भी चार सिपाहियों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके अलावा चौपटिया में अमन अपार्टमेंट में एक ही परिवार के तीन लोगों में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद,  इस क्षेत्र को कंटेंमेंट क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। इसके अलावा गोमतीनगर विराज खंड और शालीमार ग्रैंड महानगर से एक-एक मरीज मिलने के बाद इन इलाकों को भी कंटेंमेंट जोन में शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि ऐशबाग , सिंकन्दर बाग, हरिहर नगर, चौक और कैंट में भी एक-एक मरीज की पुष्टि हुई है। संक्रमित मरीजों के सम्पर्क में आये लोगों की लिस्ट तैयार की जा रही है, इनके सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जाएंगे। उन्होंने बताया कि बुधवार को विभिन्न अस्पतालों से 25 कोरोना संक्रमित मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है।

जल्‍द शुरू होगी चिनहट में नवनिर्मित 50 बेड की एमसीएच विंग

सीएमओ डॉ.अग्रवाल ने नवस्थापित 50 शैय्या एमसीएच विंग चिनहट, लखनऊ को शीघ्र शुरू कराने के लिए बुधवार को निरीक्षण किया। उन्होंने उक्त इकाई को पूर्णतया संचालित कराये जाने के लिए प्रभारी चिकित्साधिकारी एवं अन्य पदों पर तैनाती करने के निर्देश दिये गये, जिससे कि यथाशीघ्र उक्त चिकित्सालय का सुचारुु पूर्वक संचालन शुरू हो सकें।