Thursday , December 1 2022

लखनऊ में कोरोना विस्‍फोट, एक दिन में रिकॉर्ड 631 नये मरीज

-केजीएमयू में भर्ती लखनऊ के चार कोरोना मरीजों ने तोड़ा दम

-664 लोगों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज भी किया गया

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। वैश्विक महामारी कोविड-19 की भयावहता उत्‍तर प्रदेश के कुछ जिलों में ज्‍यादा ही दिखायी पड़ी है, इधर राजधानी लखनऊ में इसके सारे रिकॉर्ड टूटते जा रहे हैं। लखनऊ का हाल इस समय सबसे ज्यादा बुरा है। गुरुवार को यहां नए संक्रमित मरीजों के आंकड़ों का ग्राफ तेजी से ऊपर उछल कर 600 को पार कर गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर आरपी सिंह द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बीते 24 घंटों में लखनऊ के विभिन्न क्षेत्रों से रिकॉर्ड 631 नए संक्रमित रोगियों का पता चला है, लेकिन राहत वाली बात यह है कि इससे ज्यादा यानी 664 लोगों को इस अवधि में ठीक होने के बाद डिस्चार्ज भी किया गया है।

आज लखनऊ विकास प्राधिकरण में की गोमती नगर स्थित नयी बिल्डिंग में एक अमीन कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इसके चलते एलडीए के नवीन भवन को सैनिटाइज किया जा रहा है। अमीन के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने की खबर के बाद कार्यालय में हड़कम्‍प मच गया।

इस बीच नगर निगम जोन 6 के दो कर्मचारी राजस्‍व निरीक्षक एवं एक लिपिक के पॉजिटिव पाये जाने की जानकारी देते हुए नगर निगम कर्मचारी संघ के अध्‍यक्ष आनन्‍द वर्मा ने नगर निगम प्रशासन से दोनों कर्मियों के इलाज की व्यवस्था के साथ जोन 6 कार्यालय को तत्काल बंद कराते हुए कार्यालय को सेनेटाइज करवाने का अनुरोध किया है।

यह भी पढ़ें-यूपी में कोरोना से एक दिन में 27 जिलों में रिकॉर्ड 57 मौतें

दूसरी ओर केजीएमयू के कोरोना वार्ड में भर्ती मरीजों में पांच मरीजों की मौत की खबर है, इनमें लखनऊ के चार मरीज हैं। केजीएमयू के मीडिया प्रवक्‍ता डॉ सुधीर सिंह ने बताया कि 71 वर्षीय महिला, निवासी सुभाष नगर, लखनऊ की 30 जुलाई को अपराह्न 12 बजकर 44 मिनट पर मृत्यु हो गयी। रोगी को 29 जुलाई की सुबह 05 बजकर 12 मिनट पर भर्ती किया गया था। रोगी को मधुमेह, chronic kidney disease और उच्च रक्तचाप की समस्यायें थीं साथ ही रोगी को खून की कमी भी थी। वे respiratory failure में चली गयीं, जिससे उनकी मृत्यु हो गयी।

इसी प्रकार 60 वर्षीय पुरुष, निवासी निशातगंज, लखनऊ की भी 30 जुलाई को अपरान्‍ह 12 बजकर 20 मिनट पर कोरोना वार्ड में मृत्यु हो गयी। उन्‍हें 28 जुलाई की सुबह 12 बजकर 55 मिनट पर भर्ती किया गया था।  रोगी को उच्च रक्तचाप की समस्या भी थी। उनको severe acute respiratory distress syndrome हो गया था। Septicemia और acute kidney injury की वजह से रोगी की मृत्यु हो गयी।

इसके अलावा 51 वर्षीय महिला, निवासी बालागंज ठाकुरगंज, लखनऊ की 30 जुलाई सुबह 11 बजकर 36 मिनट पर मृत्यु हो गयी। रोगी को 29 जुलाई की अपराह्न 1 बजकर 21 मिनट पर भर्ती किया गया था। रोगी को उच्च रक्तचाप की समस्या भी थी। वे respiratory failure में चली गयीं, जिससे मृत्यु हो गयी। इसी प्रकार 51 वर्षीय पुरुष, निवासी गोसाईगंज, लखनऊ की भी 30 जुलाई अपराह्न 3 बजकर 30 मिनट पर कोरोना वार्ड में मृत्यु हो गयी। उन्‍हें 29 जुलाई की सुबह 1 बजकर 14 मिनट पर भर्ती किया गया था। रोगी को myocardial infarction और severe acute respiratory distress syndrome हो गया था, जिस कारण उनकी मृत्यु हो गयी।