Wednesday , October 11 2023

डायलिसिस यूनिट के संचालन को लेकर सीएमओ और चंदन अस्प‍ताल के बयानों में विरोधाभास

-सीएमओ के अनुसार चंदन हॉस्पिटल में डायलिसिस यूनिट बंद की गयी, अस्‍पताल कह रहा खोलने के हैं निर्देश

-चंदन हॉस्पिटल में भर्ती किडनी के दो मरीजों में पाया गया कोरोना पॉजिटिव, मरीज पीजीआई भेजे गये

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। फैजाबाद रोड स्थित चंदन हास्पिटल की किडनी यूनिट में भर्ती दो मरीजों में कोरोना वायरस पॉजिटिव निकलने के बाद हड़कम्‍प मच गया। अस्‍पताल प्रशासन से लेकर सीएमओ ऑफि‍स तक सक्रिय हो गया। लेकिन अस्‍पताल को लेकर वर्तमान स्थिति के बारे में असमंजस की स्थिति है, जहां सीएमओ कार्यालय से जारी विज्ञप्ति के अनुसार नये मरीज की भर्ती पर रोक लगाते हुए अस्‍पताल में आवागमन पर पूरी तरह रोक लगाने के आदेश दिये गये हैं वहीं हॉस्पिटल प्रबंधन ने जारी की अपनी विज्ञप्ति में कहा है कि डायलिसिस यूनिट को चलाना जारी रखने के लिए कहा गया है।

आपको बता दें कि सीएमओ द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार चंदन हॉस्पिटल में डायलिसिस यूनिट, ओपीडी एवं आईपीडी यूनिट (नए मरीज) को बंद करने का आदेश जारी कर दिए गए हैं। चंदन हॉस्पिटल में भर्ती समस्त मरीजों एवं समस्त कर्मचारियों की जांच के लिए सैंपल लिए गए हैं। अग्रिम आदेशों तक चंदन अस्पताल को आइसोलेट करते हुए चिकित्सालय में किसी भी व्यक्ति के बाहर जाने एवं अंदर आने पर रोक लगाने के लिए निर्देशित कर दिया गया है।

बुधवार को भर्ती हुये दो किडनी रोगियों में गुरुवार को कोविड-19 वायरस की पुष्टि हुई। शुक्रवार दोपहर सीएमओ डॉ.नरेन्द्र अग्रवाल द्वारा दोनों मरीजों को पीजीआई के कोविड हास्पिटल में लेवल थ्री, में शिफ्ट करा दिया गया और चंदन हास्पिटल के चिकित्सक समेत 32 कर्मचारियों के सैंपल जांच को भेज दिया गया है।

यह संक्रमण इन मरीजों में कैसे आया, इसको लेकर सीएमओ की विज्ञप्ति में और अस्‍पताल की विज्ञप्ति में कुछ नहीं कहा गया है, जबकि इस बीमारी में शुरू से मरीज की हिस्‍ट्री जानना आवश्‍यक माना गया है। मरीजों के घरवालों के नमूने लिये जायेंगे या नहीं, इसपर भी कोई जानकारी नहीं दी गयी है।

चंदन हॉस्पिटल की ओर से वहां के मेडिकल डायरेक्‍टर डॉ मोहम्‍मद फारुख अंसारी द्वारा विज्ञप्ति में कहा गया है कि बुधवार को भर्ती किडनी के दोनों रोगी एक 70 वर्षीय श्रावस्‍ती का रहने वाला है जबकि दूसरा 63 वर्षीय गोमती नगर विस्‍तार का रहने वाला रिटायर्ड पुलिस कर्मी है। डॉ अंसारी ने कहा है कि हमारे अस्‍पताल के प्रोटोकाल के अनुसार आईसीयू वाले मरीज को आईसोलेशन में ही रखा जाता है, और उनका टेस्‍ट कराया जाता है, इन दोनों मरीजों के टेस्‍ट बुधवार को कराये गये थे, तथा इनकी रिपोर्ट गुरुवार को जब आयीं तो उसमें दोनों के पॉजिटिव होने का पता चला, इसके बाद उसी दिन सीएमओ ऑफि‍स को मेल द्वारा सूचना दे दी गयी थी।

डॉ अंसारी ने विज्ञप्ति में यह भी लिखा है कि एडीएम और सीएमओ के दौरे के बाद तीन बिंदुओं पर संस्‍तुति दी गयी, पहला डायलिसिस यूनिट चलाना जारी रखा जाये, दूसरा अस्‍पताल का सैनिटाइजेशन किया जाये तथा तीसरा सभी 32 कर्मचारी और मरीजों के सीधे सम्‍पर्क में आने वाले चिकित्‍सक की कोरोना जांच करवायी जाये।