Thursday , August 22 2024

मांगें पूरी न किये जाने पर प्रदेश भर के कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स ने शुरू कर दिया कार्य बहिष्कार

-28 अगस्त को उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक के आवास का घेराव करेंगे

-नामित प्रतिनिधि ACM 2 लखनऊ के माध्यम से मुख्यमंत्री को भी भेजा ज्ञापन

सेहत टाइम्स

लखनऊ। एसोसिएशन ऑफ कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर उत्तर प्रदेश संबद्ध संयुक्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कर्मचारी संघ उत्तर प्रदेश के आह्वान पर जनपद लखनऊ शाखा द्वारा जिला अधिकारी लखनऊ द्वारा नामित प्रतिनिधि ACM 2 लखनऊ मोहित यादव के माध्यम से मुख्यमंत्री को पुन:एक ज्ञापन प्रेषित किया गया।

यह जानकारी देते हुए संयुक्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कर्मचारी संघ उत्तर प्रदेश के प्रदेश महामंत्री योगेश उपाध्याय ने बताया कि पूर्व में की गयी घोषणा के अनुरूप आज 21 अगस्त से प्रदेश भर के कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर ने विरोध प्रदर्शन करते हुए कार्य बहिष्कार शुरू कर दिया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री को सौंपे गये ज्ञापन में कहा गया है कि जैसा कि पूर्व में सूचित किया जा चुका है कि मांगें पूरी न होने की स्थिति में 21 अगस्त 2024 से 27 अगस्त 2024 तक CHO काली पट्टी बांधकर समस्त ऑनलाइन कार्यों का बहिष्कार करेंगे। इसके बाद 28 अगस्त 2024 को सुबह उपमुख्यमंत्री के आवास का घेराव तथा उसके उपरांत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, लखनऊ के कार्यालय पर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन करेंगें।

ज्ञापन में कहा गया है कि प्रदेश के कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर की प्रमुख मांगें निम्नवत है :-
स्वास्थ्य विभाग के समस्त कर्मचारियों के लिए AMS (Attendance Management System):- उक्त प्रणाली स्वास्थ्य विभाग के सभी नियमित, संविदा, आउटसोर्सिंग, अधिकारियों/ कर्मचारियों पर लागू हो न कि केवल CHO या संविदाकर्मी पर।
नियमितीकरण – भारत सरकार की गाइडलाइन अनुसार CHO का कैडर निर्माण कर, 6 वर्ष की सेवा दे चुके CHO को नियमित किया जाए।
समान वेतन: अन्य राज्यों की तरह CHO का वेतन उत्तर प्रदेश में भी 25000+15000 किया जाए तथा पी०बी०आई० को सैलरी में मर्ज किया जाए, जैसे मध्य प्रदेश, हरियाणा, बिहार, मेघालय, मणिपुर में NHM के तहत CHO को 4800 ग्रेड पे अनुरूप वेतन का निर्धारण और महंगाई भत्ता प्रदान किया जा रहा है।
EL की व्यवस्था: AMS लागू करने वाले कैडर के लिए अन्य सरकारी कर्मियों की तरह वर्ष में 30 EL (Earned Leave) तथा 24 CL (Casual Leave) की व्यवस्था की जाए।
स्वेच्छिक स्थानांतरण: सभी CHO को स्वेच्छिक स्थानांतरण का लाभ दिया जाए ताकि वे अपने गृह जनपद में पूरे मनोयोग से अपने पारिवारिक दायित्वों का निर्वहन करते हुए ज्यादा ऊर्जा के साथ कार्य कर सकें।

संयुक्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कर्मचारी संघ उत्तर प्रदेश के प्रदेश महामंत्री योगेश उपाध्याय के संरक्षण और एसोसिएशन आफ कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष हिमालय कुमार के नेतृत्व में ज्ञापन सौंपा गया, इनके साथ जिला अध्यक्ष ममता, जिला उपाध्यक्ष अरुण कुमार समेत अनेकों सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.