प्रशंसनीय : मरीजों की चिकित्‍सा भी, उनके लिए रक्‍तदान भी

-केजीएमयू में ब्रह्म मेडिक्स वेलफेयर एसोसिएशन ने आरडीए और कर्मचारी परिषद के साथ आयोजित किया शिविर  

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। वैश्विक महामारी कोविड-19 के बाद से बदले हालातों में सरकारी ब्लड बैंकों में रक्त की कमी की बात अक्सर सामने आती रही है। इस सम्‍बन्‍ध में किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के ब्लड बैंक की प्रभारी डॉक्टर तूलिका चंद्रा कई बार अपील भी करती रही हैं, परिणामस्‍वरूप कुछ शिविर भी आयोजित किये गये। इसी क्रम में आज ब्रह्म मेडिक्स वेलफेयर एसोसिएशन ने एक रक्‍तदान शिविर का आयोजन केजीएमयू की रेजीडेंट डॉक्‍टर्स वेलफेयर एसोसिएशन और केजीएमयू कर्मचारी परिषद के सहयोग से किया। रक्‍तदान शिविर केजीएमयू के शताब्‍दी अस्‍पताल स्थित ब्‍लड बैंक परिसर में आयोजित किया गया।

यह जानकारी देते हुए ब्रह्म मेडिक्स वेलफेयर एसोसिएशन के सचिव डॉ दिवाकर पांडे ने बताया कि ब्रह्म मेडिक्स वेलफेयर एसोसिएशन, केजीएमयू की रेजीडेंट डॉक्‍टर्स वेलफेयर एसोसिएशन और केजीएमयू कर्मचारी परिषद के पदाधिकारियों सहित अन्‍य रेजीडेंट्स द्वारा 85 यूनिट रक्‍तदान किया गया।

डॉ दिवाकर पांडे ने बताया कि नवगठित ब्रह्म मेडिक्स वेलफेयर एसोसिएशन का उद्देश्य समाज सेवा है तथा इस संस्था से मरीजों के हितार्थ सेवा भाव रखने वाले चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ आदि सदस्यता ले रहे हैं।  उन्होंने बताया कि संस्था द्वारा आज पहला रक्तदान शिविर लगाया गया है तथा प्रयास यह होगा कि प्रतिवर्ष इस तरह का बड़ा आयोजन किया जाए। शिविर में लखनऊ बार काउंसिल के अध्‍यक्ष जीएन शुक्‍ल भी पहुंचे और रक्‍तदान करने वालों को शुभकामनाएं देते हुए शिविर के आयोजकों को भी बधाई दी। उन्‍होंने कहा कि ऐसे समय में इस तरह का आयोजन करना और रक्‍तदाताओं द्वारा रक्‍तदान करना बहुत ही पुनीत कार्य है।  ब्रह्म मेडिक्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्‍यक्ष डॉ संदीप तिवारी ने जीएन शुक्‍ल को शॉल ओढ़ाकर उनका सम्‍मान किया।

इस मौके पर ट्रॉमा सर्जरी विभाग के डॉ समीर मिश्रा, न्यूरो सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉ बीके ओझा, रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन की अध्यक्ष डॉ कावेरी डांडे, सचिव डॉ सौरभ श्रीवास्तव, कोषाध्यक्ष डॉ कृष्णा चौबे की उपस्थिति के बीच केजीएमयू के रजिस्ट्रार आशुतोष कुमार द्विवेदी ने रक्तदाताओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। शिविर के संयोजक केजीएमयू कर्मचारी परिषद के उपाध्यक्ष अतुल उपाध्याय ने सभी अतिथियों का कार्यक्रम में आने के लिए धन्यवाद अदा किया।

इस मौके पर ब्रह्म मेडिक्स वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने ब्लड बैंक प्रभारी डॉ तूलिका चंद्रा को स्वैच्छिक रक्तदान करने वालों की सूची भी दी है तथा कहा है कि जरूरत पड़ने पर ब्लड बैंक के बुलावे पर ये लोग रक्तदान के लिए उपलब्ध रहेंगे।