Monday , September 23 2024

सरकारी हों या प्राइवेट सभी स्कूलों के बच्चे पहनें हाथ-पैर ढंके कपड़े

-डेंगू व अन्य मच्छरजनित रोगों पर नियंत्रण के लिए बुलायी बैठक में डीएम ने दिये कई निर्देश

-1 से 31 अक्टूबर तक चलेगा विशेष संचारी रोग नियंत्रण व 11 से 31 अक्टूबर तक दस्तक अभियान

सेहत टाइम्स

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में 1 से 31 अक्टूबर तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान और 11 से 31 अक्टूबर तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा। इसी क्रम में आज 23 सितम्बर को जिलाधिकारी कार्यालय सभागार में जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार की अध्यक्षता में जिला टास्क फ़ोर्स की बैठक आहूत की गई।

बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि संचारी रोग अभियान को सफल बनाने को लेकर सुनियोजित प्लान बनाएँ। आबादी से जुड़े खेतों में किसी भी तरह से पानी न इकट्ठा होने देने के क्रम में किसानों को बताएं कि खेतों में ऐसी फसल बोयें जिसमें कम से कम पानी का इस्तेमाल हो। शहरी क्षेत्रों में खाली प्लॉट में कहीं भी पानी इकट्ठा न हो। उन्होंने सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी विद्यालयों में बच्चों को बांह और पैर ढंके कपड़े पहन कर विद्यालय आने के निर्देश दिए। इसके साथ ही सप्ताह में एक बार बच्चों से श्रम दान कराया जाए जिसके माध्यम से उन्हें साफ-सफाई के महत्व के बारे में बताया जाये। उन्होंने जनता से अपील की कि इस मौसम में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया बीमारी के संक्रमण की आशंका को देखते हुए लोग साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। घरों और उसके आस-पास मच्छरजनित परिस्थितियां न पनपने दें।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि बारिश शुरू होने के समय कौन-कौन से संचारी रोगों के फैलने की संभावना होती है और बारिश के बाद कौन-कौन से संचारी रोगों के फैलने की संभावना रहती है और इसके लिए क्या-क्या बचाव करने है, इसके लिए पूरी एडवाइजरी बना कर आमजनमनस के लिए जारी की जाए। साथ ही साथ इसका वृहद स्तर पर प्रचार प्रसार होर्डिंग, पैम्फलेट और बैनर के माध्यम से कराते हुए आमजनमानस को जागरूक किया जाए। साथ ही समस्त सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी विद्यालयों में वृहद स्तर पर जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन कराना सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि संचारी रोगों पर नियंत्रण स्थापित करने के लिए विभिन्न विभागों को जिम्मेदारी दी गई है, जोकि आपस में समन्वय स्थापित करते हुए संचारी रोगों पर नियंत्रण रखेंगे इन विभागों में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, चिकित्सा शिक्षा विभाग, नगर विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, पशुपालन विभाग, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, ग्राम्य विकास विभाग, कृषि विभाग, सिंचाई विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, पशुपालन विभाग, माध्यमिक शिक्षा विभाग, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, सूचना एवं जलापूर्ति विभाग, वाणिज्य कर एवं मनोरंजन विभाग, नमामि गंगे तथा ग्रामीण जलापूर्ति विभाग शामिल हैं।
खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग।
उद्यान विभाग।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी अजय जैन, एडीएम,वित्त एवं राजस्व राकेश कुमार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी पी.के.श्रीवास्तव, राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम डा.मंसूर सिद्दकी, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. निशांत निर्वाण, जिला मलेरिया अधिकारी डा. ऋतु श्रीवास्तव, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी तथा अन्य विभागों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.