Wednesday , February 7 2024

“खुद को जाँचो, मुँह के कैंसर से बचो” का आह्वान

-लोहिया संस्थान में विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर “मुंह के कैंसर” पर जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

सेहत टाइम्स
लखनऊ।
डॉ. आरएमएलआईएमएस के दंत चिकित्सा विभाग ने विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर “मुंह के कैंसर” पर आज 5 फरवरी को ओपीडी ब्लॉक में एक जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसका उद्देश्य देश में बढ़ते कैंसर के मामलों को कम करने के लिए मुंह के कैंसर के कारण, प्रगति, उपचार एवम बचाव के बारे में जागरूकता जानकारी का प्रचार करना था।

यह जानकारी संस्थान द्वारा जारी विज्ञप्ति में देते हुए बताया गया कि कार्यक्रम में मुख्य रूप से वे मरीज शामिल हुए जो आरएमएलआईएमएस में नियमित जांच के लिए आए थे। इसमें रेसिडेंट्स, छात्रों, नर्सों और संकाय के सदस्यो ने भी भाग लिया।
डीन प्रो. प्रद्युम्न सिंह एवं सीएमएस प्रो. ए.के. सिंह ने ऐसे कार्यक्रम के आयोजन की सराहना की। अध्यक्ष छात्र कल्याण प्रोफेसर ए.पी. जैन ने इलाज से बेहतर कैंसर की रोकथाम पर जोर दिया।

दंत चिकित्सा विभाग की प्रमुख प्रोफेसर शैली महाजन ने “खुद को जाँचो, ओरल कैंसर से बचो” का आह्वान करते हुए तंबाकू के दुष्प्रभावों के बारे में चर्चा की और विशेषज्ञों को समय पर रेफर करने के साथ-साथ संदिग्ध घावों का निदान कैसे किया जा सकता है उसके बारे में मरीजों और उनके परिवार को अवगत करवाया।

डॉ. अभिजीत, हेड एंड नेक ऑन्कोलॉजी, ने मौखिक कैंसर के बारे मे कहा कि यदि रोगी समय पर उपचार करवाए तो इसका ऑपरेशन किया जा सकता है। उन्होंने कैंसर प्रबंधन के अन्य तरीकों पर भी चर्चा की। डॉ. पद्मनिधि अग्रवाल, असिस्टेंट प्रोफेसर, डेंटल ने बार-बार जांच और बायोप्सी की आवश्यकता पर जोर दिया।
डॉ. श्वेता, सीनियर रेजिडेंट ने संदिग्ध घावों के बारे में सचित्र समझाया।
मनोचिकित्सा विभाग के डॉ. जिलानी और डॉ. आकांशा ने आदत छोड़ने के लिए सहायता की आवश्यकता और कैंसर के उपचार के बाद परामर्श के लाभों पर ध्यान केंद्रित किया।

कार्यक्रम में संस्थान से मुंह के कैंसर का इलाज़ एवम सर्जरी करा चुके मरीजों ने भी इस गंभीर बीमारी के बारे में अपने अनुभव साझा किए।

कार्यक्रम में पीआरओ निमिषा सोनकर एवं मीडिया नोडल अधिकारी सहित मीडिया पीआर सेल सक्रिय रूप से शामिल रहे।अंत में सभी प्रतिभागियों ने सभी प्रकार के तंबाकू के सेवन को रोकने और अपने परिवार के सदस्यों से भी ऐसा करने का आग्रह करने की शपथ ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.