Tuesday , August 23 2022

बिहार और उत्‍तर प्रदेश में टूटा आकाशीय बिजली का कहर, 107 की मौत

-बिहार में 83 तथा उत्‍तर प्रदेश में 24 लोगों के मौत की खबर

-यूपी के 8 जिलों में मौतों की खबर, सर्वाधि‍क 9 मौत देवरिया में

-प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ट्वीट कर घटना पर जताया दुख

-योगी ने दिये दिवंगत के परिवारों को चार-चार लाख रुपये की सहायता देने के निर्देश

लखनऊ/पटना। कोरोना के संकट काल के बीच दैवीय आपदा की खबर है। बिहार और उत्‍तर प्रदेश में बिजली गिरने से 107 लोगों की मौत हो गयी है, इनमें 83 लोगों की मौत बिहार में तथा 24 लोगों की मौत उत्‍तर प्रदेश में हुई है। उत्‍तर प्रदेश में 12 लोगों के घायल होने का समाचार है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना पर अपनी संवेदना प्रकट करते हुए ट्वीट किया है, “बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ ज़िलों में भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों के निधन का दुखद समाचार मिला। राज्य सरकारें तत्परता के साथ राहत कार्यों में जुटी हैं। इस आपदा में जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी संवेदना प्रकट करता हूं।”

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग ने कहा है कि इस बारे में अभी पूरी जानकारी जुटाई जा रही है, उन्‍होंने यह जरूर कहा कि कई जिलों में बिजली गिरने का प्रभाव ज्‍यादा था, इसलिए नुकसान ज्‍यादा होने की आशंका है। विभाग ने सलाह दी है कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले कुछ दिनों तक मौसम ऐसे ही रहेगा, लोगों के लिए सलाह है कि बारिश और वज्रपात के समय बाहर नहीं रहने के सुझाव का पालन करें।

दूसरी ओर उत्‍तर प्रदेश में देवरिया में 9 लोगों सहित उत्‍तर प्रदेश के विभिन्‍न जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से 24 लोगों की मौत का समाचार है, इसके अलावा 12 लोग घायल भी हुए हैं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दैविक आपदा पर शोक जताते हुए दिवंगत हुए लोगों के परिवारों को चार-चार लाख रुपये की सहायता राशि देने के निर्देश दिये हैं।

राहत आयुक्त संजय गोयल के अनुसार गुरुवार को आकाशीय बिजली गिरने से देवरिया में 9, प्रयागराज में 6, अम्बेडकरनगर में 3, बाराबंकी में 2 तथा कुशीनगर, फतेहपुर, बलरामपुर व उन्नाव में 1-1 लोगों की मौत का समाचार है। जबकि देवरिया में आकाशीय बिजली से 6, बाराबंकी तथा सुल्तानपुर में 2-2, प्रयागराज तथा अमेठी में 1-1 व्यक्ति के घायल होने की खबर है।  

मुख्यमंत्री ने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने देवरिया, कुशीनगर, फतेहपुर, बाराबंकी, अम्बेडकरनगर, उन्नाव, प्रयागराज व बलरामपुर में आकाशीय बिजली से हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने दिवंगत लोगों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की राहत राशि तत्काल वितरित किए जाने तथा घायलों के समुचित इलाज के भी निर्देश दिए हैं। उन्‍होंने अधिकारियों को पूरी तत्परता से प्रभावितों को राहत एवं मदद पहुंचाने के निर्देश दिए हैं।