कोविड वैक्‍सीनेशन को लेकर चार एसएमएस आयेंगे लाभार्थी के पास

-पंजीकरण से दूसरे डोज तक की प्रक्रिया को बांटा गया है आठ भागों में  

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। कोविड-19 की वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया बस अब कुछ ही दिनों में शुरू होने वाली है। भारत सरकार ने वैक्‍सीनेशन लगाने की पूरी प्रक्रिया तैयार कर ली है। पंजीकरण कराने से लेकर वैक्‍सीनेशन तक की इस प्रक्रिया को आठ चरणों में बांटा गया है। आइए जानते हैं क्या है यह प्रक्रिया।

सर्वप्रथम पहले चरण में को विन सिस्टम में एक फोटो आईडी के साथ लाभार्थी का पंजीकरण किया जाएगा, इसके बाद दूसरे चरण में लाभार्थी के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर पहला एसएमएस आयेगा। इसमें लाभार्थी को उसके पंजीकरण की पुष्टि की जानकारी दी जायेगी। इसके बाद दूसरे एसएमएस लाभार्थी के पास आयेगा जिसमें उसे वैक्सीनेशन के लिए तारीख, समय और स्थान की जानकारी दी जाएगी।

इसके बाद तीसरा एसएमएस लाभार्थी को वैक्सीनेशन का पहला डोज लगने के बाद भेजा जाएगा जिसमें उसे टीकाकरण के अगले डोज लगवाने की जानकारी दी जाएगी। इसके बाद लाभार्थी को जब दूसरा डोज लगा दिया जायेगा तब उसके पास चौथा एसएमएस आयेगा जिसमें उसे वैक्सीन लगवाने के डिजिटल सर्टिफिकेट प्रदान किया जायेगा जो कि एसएमएस में दिये लिंक को खोलकर प्राप्‍त करना होगा।

तीसरे भाग में जिस स्थान पर वैक्सीनेशन किया जाएगा वहां पांच वैक्‍सीनेशन अफसरों की तैनाती की जायेगी। पहला वैक्‍सीनेशन ऑफीसर प्रवेश स्थल पर तैनात रहेगा, यह वैक्सीनेशन ऑफिसर पुलिस, होमगार्ड, सिविल डिफेंस, एनसीसी, एनएसएस, एनवाईके से होगा, यह वैक्‍सीनेशन ऑफीसर लाभार्थी का पंजीकरण और फोटो आईडी का वेरिफिकेशन करेगा साथ ही वैक्सीनेशन के लिए आने वाले व्यक्तियों की भीड़ को नियंत्रित करने का कार्य भी करेगा।

चौथे भाग में वैक्सीनेशन ऑफिसर नंबर दो लाभार्थी के कागजातों को वेरीफाई करेगा इसके बाद पांचवें भाग में वैक्सीनेशन ऑफिसर नम्‍बर 3 लाभार्थी को वैक्‍सीन लगाएगा। इसके पश्चात छठे भाग में वैक्सीन लगवाए हुए लाभार्थियों को 30 मिनट तक रोका जायेगा,  इस दौरान इन वैक्‍सीन लगवाये हुए लाभार्थियों की देखरेख के लिए वैक्‍सीनेशन ऑफीसर नम्‍बर 4 को तैनात किया जायेगा। 7वें भाग में वैक्‍सीनेशन ऑफीसर नम्‍बर 5 की तैनाती भी की जायेगी जो केंद्र पर पहुंचे अपंजीकृत लाभार्थियों की समस्‍याओं को देखेगा। इस तरह वैक्‍सीनेशन के पहले डोज का दौर समाप्‍त हो जायेगा, इसके बाद आठवें भाग में तय तारीख पर लाभार्थी को वैक्‍सीन का दूसरा डोज दिया जायेगा।