कोरोना काल में वैष्‍णो माता के आरती दर्शन, दान, प्रसाद के लिए ऐप लॉन्‍च

-श्री माता वैष्णो देवी श्राइनबोर्ड ने एचडीएफसी के माध्‍यम से लॉन्‍च किया अपना ऐप

लखनऊ। पहली बार अपनी तरह की पहल में, श्री माता वैष्णो देवी श्राइनबोर्ड ने एचडीएफसी बैंक द्वारा संचालित अपना स्वयं का ऐप लॉन्च किया। एचडीएफसी बैंक की नई माईप्रेयर ऐप, कई तरह की सेवाएं प्रदान करेगा, जिनमें भक्तों को लाइवदर्शन और आरती देखने, दान करने और अपने घर पर ही आराम से माता के दरबार का प्रसाद प्राप्त करने की की अनुमति देगी।

माता वैष्णो देवी’ ऐप के रूप में जाना जाता है, और इसे त्योहारी सीजन से ठीक पहले लॉन्च किया गया है। इससे लाखों भक्तों को लाभ होगा जो परंपरागत रूप से मंदिर में आते हैं लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण यात्रा पर प्रतिबंध के कारण इस वर्ष मंदिर में आने में असमर्थ होंगे। एप्लिकेशन गूगल प्ले स्टोर पर से डाउनलोड के लिए उपलब्ध है और इसे पूरी तरह से वैष्णो देवी मंदिर के लिए कस्टमाइज्ड किया गया है।

माईप्रेयर ऐप, बैंक की माईऐप्स रेंज का एक हिस्सा है, जो व्हाइट-लेबल ऐप का एक हिस्सा है, जो धार्मिक संस्थानों, नगर पालिकाओं, हाउसिंग सोसायटीज, स्मार्टसिटीज, क्लबों और यहां तक कि जिमखानों को उनके ईकोसिस्टम को पूरी तरह से डिजिटल करने में सक्षम बनाता है। ये ऐप बुनियादी बैंकिंग सेवाओं से परे मूल्य प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करके डिजिटलीकरण को अगले स्तर तक ले जाने की बैंक की रणनीति का एक हिस्सा हैं।

ऐप का उद्घाटन जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा द्वारा किया गया, जो श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के चेयरमैन भी हैं।

माता वैष्णो देवी को समर्पित मंदिर त्रिकुटा नाम से जानी जाती जम्मू कश्मीर की तीन चोटियों वाले पर्वतमाला की तहों में स्थित है। यह देवस्थान सीधे सड़क मार्ग से सुलभ नहीं है। मंदिर तक पहुंचने में कटरा से 12 किमी की ऊंचाई तक एक चुनौतीपूर्ण पैदल पहाड़ी पथ शामिल है। भौगोलिक चुनौतियों को देखते हुए और महामारी के कारण यात्रा पर प्रतिबंध के कारण मंदिर में नहीं जा पाने वाले देश भर के देवी भक्तों को इस सेवा से लाभ होगा।

स्मिता भगत, कंट्री हेड, गर्वनमेंट एंड इंस्टीट्यूशनल बिजनेस, ई-कॉमर्स और स्टार्ट-अप, एचडीएफसी बैंक ने इस नई शुरूआत के बारे में बात करते हुए कहा कि “माता वैष्णो देवी मंदिर के लिए हम अपना माईप्रेयर ऐप तैयार कर उपलब्ध करवाने पर बेहद खुश हैं और हमें इसके माध्यम से लाखों लोगों की सेवा करते हुए अपार हर्ष हो रहा है।