Friday , August 19 2022

मुख्‍यमंत्री आरोग्‍य मेला में अजंता हॉस्पिटल ने भी दीं नि:शुल्‍क सेवायें

-नादरगंज स्थित प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र में लगे शिविर में 100 से ज्‍यादा मरीजों को दिया गया परामर्श

 

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मुख्‍यमंत्री आरोग्य मेला योजना के तहत रविवार 23 फरवरी को नादरगंज स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आयोजित स्वास्थ्य मेले में मुफ्त परामर्श के लिए अन्य चिकित्सकों के अलावा आलमबाग स्थित अजंता हॉस्पिटल एंड आईवीएफ सेंटर को भी आमंत्रित किया गया था। इस शिविर में अस्पताल की ओर से फि‍जीशियन सहित अन्‍य चिकित्‍सकों एवं सहायक स्टाफ ने हिस्सा लिया।

इस बारे में अस्पताल के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ अनिल खन्ना ने बताया कि शिविर में करीब 100 से अधिक मरीज परामर्श के लिए आए थे। इन मरीजों को हमारे चिकित्सकों द्वारा निशुल्क परामर्श दिया गया। उन्होंने बताया कि शिविर में आये मरीज अत्‍यन्‍त पिछड़े क्षेत्रों से आए थे। इन सभी को भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्‍मान भारत का कार्ड दिया जाना था।

उन्होंने बताया कि इस तरह के मेले के आयोजन से समाज के इस विशेष वर्ग को चिकित्‍सा सहायता प्रदान किया जाना अत्यंत सराहनीय कदम है तथा इस मेले में अजंता हॉस्पिटल एवं आईवीएफ सेंटर अपना योगदान दे सका, इससे अस्‍पताल को हर्ष की अनुभूति हुई है।

आपको बता दें आरोग्य मेला में टीबी, मलेरिया, डेंगू, दिमागी बुखार, कालाजार, फाइलेरिया एवं कुष्ठ रोग संबंधी जानकारी, आवश्यक जांच, उपचार एवं संदर्भ में सुविधाएं दी जाती हैं। इसके अतिरिक्त प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान की जानकारी, तथा पात्र लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड का वितरण भी किया जाता है। मेले में गर्भावस्था एवं प्रसव कालीन परामर्श तथा सेवाएं, पूर्ण टीकाकरण परामर्श तथा सेवाएं, बच्चों में डायरिया एवं निमोनिया की रोकथाम, बचाव एवं उपचार की जानकारी तथा सुविधाएं एवं कुपोषित बच्चों का चिन्‍हीकरण कर उनके उपचार के लिए समुचित कार्यवाही की जाती है।